logo-image

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों के लिए दिल्ली सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर सुचारू रूप से मिल सके इसके लिए दिल्ली सरकार ने सिस्टम बनाया है.

Updated on: 06 May 2021, 10:38 AM

highlights

  • होम आइसोलेट मरीजों के लिए राहत
  • दिल्ली सरकार ने उठाया बड़ा कदम
  • सुचारू रूप से मिलेंगे ऑक्सीजन सिलेंडर 

नई दिल्ली:

कोविड-19 महामारी की अभूतपूर्व दूसरी लहर के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को एक महत्वपूर्ण चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. कोविड महामारी में जहां मरीजों को बेड तक मिलना मुश्किल है तो वहीं दूसरी लहर में सांस का भी संकट आन पड़ा है. दिल्ली में ऑक्सीजन के लिए मारामारी है. अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी हैं, लेकिन होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों की भी दिक्कत कमी नहीं है. हालांकि अब होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर सुचारू रूप से मिल सके इसके लिए दिल्ली सरकार ने सिस्टम बनाया है.

यह भी पढ़ें: LIVE: कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, आज 4.12 लाख से ज्यादा नए केस, करीब 4 हजार मौतें

जिन लोगों/परिजनों को होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए ऑक्सीजन चाहिए, वो दिल्ली सरकार के पोर्टल ( https://delhi.gov.in ) पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के साथ फोटो, आधार कार्ड, कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट जैसी जानकारी भी अपलोड करनी होगी. अगर किसी मामले में सीटी स्कैन की रिपोर्ट है तो उसको भी अपलोड कर सकते हैं, ताकि यह बात बताई जा सके कि मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत है.

एक आदेश में सभी जिलों के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को कहा गया है कि जो भी आवेदन ऑक्सीजन के लिए आए उसकी छंटाई के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारी लगाए जाएं और जो लोग ऑक्सीजन पाने के पात्र हो उनको ई-पास टॉप प्रायोरिटी पर जारी किया जाए. ऑक्सीजन चाहने वाले लोगों को जिलाधिकारी की तरफ से जारी हुआ पास मिलेगा, जिसमें यह लिखा होगा कि किस तारीख को, किस जगह, किस समय और किस डिपो पर ऑक्सीजन सिलेंडर मिलेगा. यह स्टॉक की उपलब्धता पर निर्भर करेगा.

यह भी पढ़ें: पूर्व PM चौधरी चरण सिंह के बेटे और राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजीत सिंह का कोरोना से निधन

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे डिपो या डीलर ही रखे जाएं, जहां पर जाकर व्यक्ति को ऑक्सीजन सिलेंडर सीधा मिल जाए. यह ना हो कि वह व्यक्ति को कहीं और सिलेंडर भरवाने के लिए भेज दे. दिल्ली सरकार ने राजधानी में ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने के लिए अलग-अलग जगहों और रिफिलिंग सेंटर पर लग रही लंबी लाइनें देखने के बाद यह आदेश जारी किया. औपचारिक आदेश के मुताबिक गुरुवार 6 मई से दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर आवेदन किए जा सकते हैं.