News Nation Logo

लखनऊ में कोरोना केस में आज भारी कमी, नए मामले 1865

कोविड-19 (Covid-19) महामारी की अभूतपूर्व दूसरी लहर के कारण राष्ट्र को एक महत्वपूर्ण चुनौती का सामना करना पड़ रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 06 May 2021, 11:48:38 PM
coronavirus

LIVE: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केरल में एक हफ्ते का लॉकडाउन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर
  • दिनों दिन बिगड़ते जा रहे देश में हालात
  • अब कोरोना की तीसरी लहर की भी चेतावनी 

नई दिल्ली:

इस वक्त पूरा देश कोरोना वायरस ( Corona Virus ) की प्रचंड दूसरी लहर की चपेट में हैं. हर दिन कोरोना के मरीज बहुत बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं तो मौतों का आंकड़ा भी रिकॉर्ड तोड़ रहा है. कोविड-19 (Covid-19) महामारी की अभूतपूर्व दूसरी लहर के कारण राष्ट्र को एक महत्वपूर्ण चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. महामारी में असाधारण उछाल ने देश की स्वास्थ्य संरचना और क्षमता पर जबरदस्त दबाव डाला है. सार्वजनिक और निजी, दोनों क्षेत्र इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में चिकित्सा जरूरतों को पूरा करने में लगे हुए हैं और हर तरफ से मिल रही मदद एक आभासी जीवन रेखा है. लेकिन कोविड महामारी में जहां मरीजों को एक बेड तक मिलना मुश्किल है, वहीं दूसरी लहर में सांस का भी संकट आन पड़ा है. देश में दवाई से लेकर ऑक्सीजन तक के लिए मारामारी है.

Corona Live Updates:-

मुंबई में मौजूदा मृत्यु दर पिछले साल की तुलना में कम- मेयर

12.43PM: कोरोना को लेकर मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि मौजूदा मृत्यु दर पिछले साल की तुलना में कम है. हमने शहर में कोरोना के स्थिति की निगरानी के लिए एक वार रूम बनाया है. हम वार रूम के माध्यम से अस्पताल के बेड की उपलब्धता के बारे में लोगों को सूचित कर रहे हैं.

मध्य प्रदेश के पास पर्याप्त ऑक्सीजन है- गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा

12.14PM: मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि राज्य के पास पर्याप्त ऑक्सीजन है. सभी 54 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगना शुरू हो गया है. बड़ी तहसीलों में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी दी गई है. एक महीने में कई ऑक्सीजन प्लांट काम करने लगेंगे.

ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनने जा रहा हरियाणा- अनिल विज

12.03PM: अनिल विज ने कहा कि हरियाणा के सारे अस्पतालों को हम ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने जा रहे हैं. 6 प्लांट शुरू हो गए हैं. 60 प्लांट केंद्र सरकार ने हमें और मंजूर किए हैं. सभी अस्पतालों में इसे लगाने का काम शुरू हो गया है. हमने निजी अस्पतालों को भी हिदायत दे दी है कि हर निजी अस्पताल को भी अपनी आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाना पड़ेगा. अगर वे नहीं लगाएंगे तो सख्त कार्रवाई करेंगे.

हरियाणा में कोरोना मरीजों के लिए टेलीमेडिसिन सेवा शुरू 

11.58AM: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना में आयुर्वेदिक दवाओं का बहुत बड़ा रोल है. लोगों को मालूम नहीं है कि कब कौन सी दवा लेनी है. इसलिए मैंने आज से टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की है. 1075 पर जब कोई फोन करेगा तो विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम बताएगी की कौन से लक्षण में कौन सी दवा लेनी है.

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर मध्य प्रदेश में तैयारी

11.53AM: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर संकेत मिल रहे हैं, जिसको लेकर मध्य प्रदेश सरकार ने अपनी तैयारियां करना शुरू कर दी हैं. यह कहना है मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभु राम चौधरी का. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ऑक्सीजन के अलावा बेड की व्यवस्था और इंजेक्शन को लेकर सरकार का पूरा फोकस है.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केरल में एक हफ्ते का लॉकडाउन

11.21AM: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केरल में एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है. सीएम पिनाराई विजयन ने ऐलान किया है कि कोविड की दूसरी लहर से मामलों में उछाल के मद्देनजर 8 मई से 16 मई की सुबह 6 बजे तक राज्य में तालाबंदी रहेगी. 

मध्य प्रदेश में 18 प्लस लोगों का वैक्सीनेशन 

10.09AM: मध्य प्रदेश में 18 प्लस लोगों का वैक्सीनेशन 10 दिन व्यवस्थाओं के साथ शुरु किया गया.पहले दिन अचानक से सेंटरों पर भीड़ बढ़ गई थी और इसका कारण यह था कि लोग सिर्फ रजिस्ट्रेशन ही लेकर पहुंच गए थे. लेकिन अपना टाइम शेड्यूल किसी ने बुक नहीं कराया था, जिसके बाद जिला प्रशासन ने आज टाइम शेड्यूल बुक कराने वालों को ही एंट्री दी, ताकि भीड़ ना लग सके. इसके अलावा 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए अलग सेंटर में व्यवस्था की गई. अपना वैक्सीनेशन कराने आए लोगों ने व्यवस्थाओं को देखते हुए सराहना भी की.

भारत में कोरोना संक्रमण ने सारे रिकॉर्ड तोड़े

9.41AM: भारत में कोरोना संक्रमण ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 4,12,262 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसी के साथ कुल मरीजों की संख्या 2,10,77,410 हो गई है. वहीं पिछले 24 घंटे में 3,980 और मरीजों की मौत हो गई है. जिन्हें मिलाकर अब देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 23,01,68 हो गया है.

मुंबई में बने देश के सबसे बड़े वैक्सीनेशन सेंटर पर आज फिर वैक्सीन की कमी

9.35AM: मुंबई में बने देश के सबसे बड़े वैक्सीनेशन सेंटर पर आज फिर वैक्सीन की कमी हो गई है. बीकेसी जम्बो वैक्सीनेशन सेंटर पर सिर्फ 1000 वैक्सीन उपलब्ध हैं. ऐसे में आज 45 से ऊपर वालों को वैक्सीन नहीं मिलेगी. सिर्फ 18 से 44 वालों को डोज दी जाएगी. कल बीएमसी ने सोशल मीडिया पर ये जानकारी दी थी कि 45 से ऊपर वालों को भी सेकंड डोज का वैक्सीन मिलेगा. लेकिन आज सवेरे अस्पतालों को कहा गया कि वो 45 से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन फिलहाल ना दें.

चौधरी अजित सिंह का कोरोना से निधन

9.05AM: पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के बेटे और राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं. कोरोना वायरस के चलते चौधरी अजीत सिंह का निधन हो गया है. 82 साल के चौधरी अजित सिंह पिछले दिनों कोरोना से संक्रमित मिले थे. लेकिन आज उनका गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. 

दिल्ली में बीते दिनों के मुकाबले कोरोना की रफ्तार कुछ धीमी पड़ी

8.15AM: दिल्ली में बीते दिनों के मुकाबले कोरोना की रफ्तार कुछ धीमी पड़ी है. बीते 24 घंटो में संक्रमण दर 26 फीसदी के पास तो मौतों का आंकड़ा 311 हुआ, जो लगातार 400 पार पहुंच गया था. दिल्ली में अब कोरोना एप ऑक्सीजन की स्थिति भी बताएगा.

नोएडा में बेड की किल्लत, ऑनलाइन बेड ट्रैकिंग सिस्टम भी फेल

7.33AM: दिल्ली सटे यूपी के नोएडा में बेड की किल्लत लगातार बनी हुई है. ऑनलाइन बेड ट्रैकिंग सिस्टम भी फेल हो गया है. हमेशा सभी बेड यहां फुल दिखाई पड़ते हैं. प्रशासन ने ऑनलाइन बेड ट्रैकिंग सिस्टम बनाया था, इसके जरिए लोग देख सकते हैं कि कहां किस अस्पताल में कितने वेंटिलेटर या आईसीयू बेड मौजूद हैं. लेकिन इस ट्रैकिंग वेबसाइट पर हमेशा बेड फुल दिखाई पड़ते हैं. ऐसे में आम आदमी के सामने अब भी ये समस्या है कि आखिर जाएं तो जाएं कहां.

बैकग्राउंड


देश में बुधवार को एक दिन में कोविड-19 से रिकॉर्ड 3,780 लोगों की मौत के बाद इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या 2,26,188 हो गई. जबकि एक दिन में संक्रमण के 3,82,315 नये मामले सामने आए. इन नये मामलों के बाद कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 2,06,65,148 हो गए हैं. महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और उत्तर प्रदेश समेत 12 राज्यों में एक लाख से अधिक कोरोना वायरस के मरीज उपचाराधीन हैं. कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और बिहार उन राज्यों में शामिल हैं, जहां दैनिक मामलों में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति दिख रही है.

24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड संक्रमण दर 15 प्रतिशत से अधिक है. लगातार बढ़ते मामलों के बाद देशभर में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 34,87,229 हो गई है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.87 प्रतिशत है. उधर, केंद्र सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की भी चेतावनी दे दी है. सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर 'अपरिहार्य' है, हालांकि यह कब आएगा, इसका पूर्वानुमान नहीं जताया जा सकता है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बुधवार को प्रेस ब्रीफिंग में अधिकारियों ने कहा कि देश इस ‘तीव्रता’ की जिस लंबी कोविड लहर का का सामना कर रहा है, उसका पूर्वानुमान नहीं जताया गया था. 

LIVE TV NN

NS

NS


लखनऊ में कोरोना केस में आज भारी कमी दर्ज की गयी है.  लखनऊ में कोरोना के 1865 नए मामले मिले हैं.  वहीँ 3755 लोग ठीक हो कर डिस्चार्ज किये गए हैं. शहर में कुल 65 मौतें हुई है. अगर पुरे उत्तर प्रदेश की बात करें तो 26780 नए मामले आये हैं, साथ ही 28902 डिस्चार्ज किये गए हैं. राज्य में कुल 353 मौतें हुई है.

First Published : 06 May 2021, 06:34:10 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.