News Nation Logo

कोरोना वैक्सीन को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने दी खुशखबरी, जानें क्या कहा

कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद लोगों को यह दवा कैसे दी जाएगी, दिल्ली सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की मानें तो वैक्सीन उपलब्ध होने के महज कुछ ही हफ्तों के अंदर दिल्ली के सभी लोगों को यह वैक्सीन लगा दी जाएगी

IANS | Updated on: 27 Nov 2020, 08:12:28 PM
satyendra jain

सत्येंद्र जैन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद लोगों को यह दवा कैसे दी जाएगी, दिल्ली सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की मानें तो वैक्सीन उपलब्ध होने के महज कुछ ही हफ्तों के अंदर दिल्ली के सभी लोगों को यह वैक्सीन लगा दी जाएगी. शुक्रवार को यह महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "दिल्ली के पास अपना पर्याप्त सिस्टम है. जब भी वैक्सीन मिलेगी, हम कुछ ही हफ्तों में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा सकते हैं. वैक्सीन लगाने के लिए हमारे पास पर्याप्त स्वास्थ्य कर्मी, अस्पताल,पॉली क्लीनिक और मोहल्ला क्लीनिक हैं."

सत्येंद्र जैन ने उम्मीद जताई कि वैक्सीन आने के बाद दिल्ली को यह वैक्सीन जल्दी मिलेगी. उन्होंने कहा, "दिल्ली देश की राजधानी है और राजधानी को वैक्सीन में प्रायरिटी मिलनी चाहिए."

इसे भी पढ़ें:भारत-वियतनाम के रक्षा मंत्रियों ने वर्चुअल बैठक की, चीन को जवाब देने के साथ इन मुद्दों पर हुई चर्चा

दिल्ली सरकार कोरोना की वैक्सीन की स्टोरेज को लेकर भी निश्चिंत है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "वैक्सीन की स्टोरेज कई जगह होगी. हालांकि अभी सबसे बड़ी बात वैक्सीन का उपलब्ध होना है."

सत्येंद्र जैन ने बताया कि वैक्सीन में स्टोरेज इक्यूपमेंट के साथ ही होता है, ड्राई आइस में उसे स्टोर किया जाता है.

वहीं दिल्ली में कोरोना संक्रमण एवं इससे होने वाली मृत्यु को देखते हुए नाइट कर्फ्यू की संभावना जताई जा रही है. देश के कई राज्यों में नाईट कर्फ्यू लागू भी कर दिया गया है. दिल्ली में नाईट कर्फ्यू लागू करने पर सत्येंद्र जैन ने कहा, "हम दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं, जो भी एक्शन लेना होगा, उसे लेकर नजर बनाये हुए हैं."

और पढ़ें:इतिहास में पहली मंदी पर लगी सरकार की मुहर, दूसरी तिमाही में -7.5 फीसदी की ग्रोथ

सत्येंद्र जैन ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर काफी कम हुई है. फिलहाल यह 8 फीसदी के आसपास है. इसमें लगातार गिरावट आ रही है. साथ ही कोरोना के ट्रेंड को भी देखना है, क्योंकि एक दिन में कोरोना का ट्रेंड समझना मुश्किल होता है. आगे देखना होगा कि संक्रमण दर कम होती है या ऐसा न हो कि रिवर्स हो जाए.

दिल्ली में अभी तक कोरोना टेस्ट डबल नहीं किए गए हैं. पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के उपरांत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाकर प्रतिदिन एक से सवा लाख की जाएगी. हालांकि अभी भी दिल्ली में प्रतिदिन लगभग 50 से 60 हजार कोरोना टेस्ट ही किए जा रहे हैं. इसपर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में देश के मुकाबले 3 गुना ज्यादा टेस्टिंग हो रही है.

First Published : 27 Nov 2020, 08:12:28 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.