logo-image

दिल्ली कोरोना अपडेटः पॉजीटिविटी दर के साथ मौत के आंकड़ों में भी आई कमी

कोरोना की दूसरी लहर राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में तबाही मचा दी थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से पूरे देश में कोरोना के मामलों में थोड़ी कमी दिखाई दे रही है. अब राजधानी दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या में भी कमी आ रही है.

Updated on: 18 May 2021, 10:54 PM

highlights

  • दिल्ली में घटी कोरोना संक्रमण की पॉजीटिविटी दर
  • लॉकडाउन के बाद लगातार कोरोना संक्रमण में आई कमी
  • कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या में भी आई गिरावट

नई दिल्ली:

कोरोना की दूसरी लहर राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में तबाही मचा दी थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से पूरे देश में कोरोना के मामलों में थोड़ी कमी दिखाई दे रही है. अब राजधानी दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या में भी कमी आ रही है. मंगलवार को राजधानी में 4482 नए मामले सामने आए. आपको बता दें कि 5 अप्रैल के बाद से एक दिन में सबसे कम आने वाला आंकड़ा है, 5 अप्रैल को 3548 केस आए थे. वहीं 265 लोगों ने कोरोना संक्रमण की वजह से दम तोड़ दिया है. राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की पॉजिटिविटी में भी लागतार गिरावट आ रही है. सोमवार को जहां ये सिंगल डिजिट में आई थी वहीं आज 6.89 फीसदी हो गयी है. ये 7 अप्रैल के बाद ये सबसे कम आंकड़ा है जबकि 7 अप्रैल को 6.1 फीसदी थी.

दिल्ली में एक्टिव केसेस की संख्या 50,863 तक जा पहुंची है. इसके पहले 14 अप्रैल को एक्टिव मरीजों की संख्या 50,736 थी. उस दिन के बाद आज इतनी कम संख्या में पहली बार पहुंचा आंकड़ा. राजधानी दिल्ली में रिकवरी रेट बढ़कर अब 94.79 फीसदी पहुंच गया है. ये 8 अप्रैल के बाद से सबसे ज्यादा रिकवरी रेट पहुंचा है, 8 अप्रैल को रिकवरी रेट 95.08 फीसदी था. वहीं राजधानी दिल्ली में डेथ रेट में मामूली उतार-चढ़ाव है अब ये 1.58 तक जा पहुंचा है.

यह भी पढ़ेंःआप नेता ने कहा- कोरोना से नहीं, दिल्लीवालों से युद्ध लड़ रही BJP

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के हिसाब से दिल्ली में पिछले 24 घंटे में नए 4482 केस सामने आए जिसके साथ ही अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 14,02,873 तक जा पहुंचा है. वहीं अगर हम पिछले 24 घंटे में कोविड से ठीक होकर घर पहुंचने वाले मरीजों की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 9403 मरीज ठीक होकर अपने घरों को पहुंच गए हैं जिसके साथ ही कुल आंकड़ा 13,29,899 तक जा पहुंचा है. पिछले 24 घंटे में 265 की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हुई जिसके साथ ही कोरोना से मौत का कुल आंकड़ा बढ़कर 22,111 तक जा पहुंचा है. 

यह भी पढ़ेंःICMR से प्रमाणित लैब ही करेंगी कोरोना टेस्ट, दिल्ली HC ने जारी किया नोटिस

दिल्ली में बढ़ी कोरोना वायरस की टेस्टिंग
टेस्टिंग की बात करें तो पिछले 24 घंटों में 65,004 लोगों का टेस्ट किया गया. और इसी के साथ अब तक हुए कुल 1,84,07,486 लोगों की टेस्टिंग हो चुकी है. जिनमें से आरटीपीसीआर के 43,915 टेस्ट किए गए हैं तो वहीं एंटीजन टेस्ट की बात करें तो ये संख्या 21,089 रही. दिल्ली में कोरोना की रफ्तार में जो कमी देखी जा रही है, उसके पीछे लॉकडाउन को काफी बड़ा हथियार बताया जा रहा है. बता दें कि दिल्ली में घटती संक्रमण दर के बीच सरकार ने रविवार को एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया है.

18+ के लिए नहीं मिल पा रहा है वैक्सीन का स्टॉकः आतिशी
उम्मीद है कि जिस तरह से 45+ के लिए स्टॉक मिल रहा है, उसी तरह 18+ के लिए भी वैक्सीन की सप्लाई मिलेगी. अब तक इस आयु वर्ग के मात्र 7 लाख लोगों को ही वैक्सीन लगी है. कोरोना की दूसरी लहर ने युवाओं को बहुत प्रभावित किया है, इसलिए इस आयुवर्ग को जल्द से जल्द वैक्सीन देना जरूरी है. इसलिए केंद्र सरकार से आग्रह किया कि 18+ के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन उप्लब्ध कराएं.