News Nation Logo

ICMR से प्रमाणित लैब ही करेंगी कोरोना टेस्ट, दिल्ली HC ने जारी किया नोटिस

दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए नोटिस जारी किया कि सभी COVID-19 परीक्षण NABL मान्यता प्राप्त, ICMR द्वारा अनुमोदित और पंजीकृत पैथोलॉजिकल लैब द्वारा किए जाएं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 18 May 2021, 11:56:48 AM
Delhi High Court Corona Testing

Delhi High Court Corona Testing (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली में कोरोना की रफ्तार काफी धीमी पड़ी
  • राज्य में सिंगल डिजिट में आया पॉजिटिविटी रेट
  • कोरोना से मौत के आंकड़े ने केंद्र की चिंता बढ़ाई

नई दिल्ली:

तकरीबन डेढ़ महीने के बाद दिल्ली में कोरोना (Corona 2nd Wave) की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ी है. सोमवार को दिल्ली में कोरोना के 4524 नए मामले सामने आए हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि काफी लंबे समय बाद दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट (COVID-19 Positivity Rate) सिंगल डिजिट में पहुंच गया है. सोमवार को दिल्ली का पॉजिटिविटी रेट 8.42% रहा. यह  8 अप्रैल के बाद सबसे कम है. इसी बीच दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court)) ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर बड़ा आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए नोटिस जारी किया कि सभी COVID-19 परीक्षण NABL मान्यता प्राप्त, ICMR द्वारा अनुमोदित और पंजीकृत पैथोलॉजिकल लैब द्वारा किए जाएं.

ये भी पढ़ें- ऑक्सीजन कालाबाजारी केस: कोर्ट ने आरोपी नवनीत कालरा को पुलिस रिमांड में भेजा

इससे पहले हाईकोर्ट ने RT PCR  टेस्टिंग के इन्फ्राट्रक्चर को अपग्रेड करने के निर्देश दिए थे. वहीं सोमवार को राजधानी में 4524 नए मामले सामने आए. वहीं 340 लोगों ने कोरोना से संघर्ष करते हुए दम तोड़ दिया है. इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बताया कि दिल्ली में पॉजिटिविटी अब सिंगल डिजिट में आकर 8.42 फीसदी हो गई है. दिल्ली में एक्टिव केसेस की संख्या करीब 6 हजार है. ये आंकड़ा 16 अप्रैल के बाद सबसे कम है. 

5 अप्रैल के बाद से यह पहला मौका है, जब दिल्ली में 5,000 से कम नए कोरोना केस मिले हैं. यही नहीं एक तरफ नए केस मिलने की रफ्तार घटी है तो दूसरी तरफ रिकवरी भी तेज हुई है. दिल्ली में बीते एक दिन में 10,918 लोग रिकवर हुए हैं. इस तरह से देखें तो नए केसों के मुकाबले रिकवर होने वाले लोगों का आंकड़ा दोगुने से भी ज्यादा है. 

ये भी पढ़ें- दिल्ली में कोरोना से मिली थोड़ी राहत, सिंगल डिजिट में आई पॉजीटिविटी रेट

वहीं देश में कोरोना संक्रमण की बात करें तो देश में लगातार कम हो रहे कोरोना के नए मामले तो राहत देने वाले हैं, लेकिन मौत की बढ़ती संख्या चिंता करने वाली है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक आज 2.63 लाख नए पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है, तो वहीं बीते 24 घंटे में 4329 मरीजों की मौत हो गई. 

भारत में जब संक्रमण पीक पर था तब भी इतने ज्यादा लोगों की मौत नहीं हुई थी. केंद्र सरकार के आंकड़ों के हिसाब से 6 मई को सबसे ज्यादा नए केस सामने आए थे. उस दिन 3920 मरीजों की कोरोना के कारण जान चली गई थी. तो वहीं आज 4329 मरीजों की मौत हो गई.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 May 2021, 11:37:56 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.