logo-image

दिल्ली में CM केजरीवाल ने की ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर की शुरुआत, कार में अंदर ही लगवा सकेंगे वैक्सीन

दिल्ली में आज से ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर शुरू हो गया है, यानी अब राजधानी में भी लोगों को उनकी गाड़ी के अंदर ही वैक्सीन लगाई जाएगी.

Updated on: 26 May 2021, 01:38 PM

highlights

  • दिल्ली में ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन शुरू
  • कार में अंदर ही लगवा सकेंगे वैक्सीन
  • अरविंद केजरीवाल ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली:

दिल्ली में आज से ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर शुरू हो गया है, यानी अब राजधानी में भी लोगों को उनकी गाड़ी के अंदर ही वैक्सीन लगाई जाएगी. दिल्ली के द्वारका में वेगास मॉल के अंदर पहला ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर शुरू हुआ है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका उद्घाटन किया है. इस मौके पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि इससे लोगों को काफी मदद मिलेगी और आने वाले दिनों में इसी तरह और भी सेंटर खुलने वाले हैं. उन्होंने वैक्सीन की कमी को लेकर फिर केंद्र सरकार से गुहार लगाई.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates : दिल्ली में ब्लैक फंगस के मामलों की संख्या 620 पहुंची 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वैक्सीन की बहुत ज्यादा कमी हो गई है. 18  से 44 वाली कैटेगरी में वैक्सीन बिल्कुल खत्म हो गई है. अभी 44 से ऊपर वाले ग्रुप के लिए वैक्सीनेशन है. मैं उम्मीद करता हूं कि दिल्ली को जल्द से जल्द केंद्र सरकार से ज्यादा वैक्सींन मिलेगी. देशभर में कई राज्यों में सेंटर बंद होते जा रहे हैं. यह ऐसा समय था जब सेंटर बढ़ने चाहिए थे. लेकिन देश भर में सेंटर्स बंद हो रहे हैं, यह अच्छी बात नहीं है.  मैं उम्मीद करता हूं कि युद्ध स्तर पर वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी. हमने तो लिखा हुआ है कि हमें हर महीने 80 लाख वैक्सीन चाहिए, मैंने खुद ने प्रधानमंत्री जी को लिखा है.

दिल्ली में लॉकडाउन को खोलने के संकेत देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन तो इनडेफिनेटली नहीं बढ़ाया जा सकता. लोगों के काम धंधे बंद हो रहे हैं. कितना लॉकडाउन खोलेंगे, कैसे खोलेंगे यह देखेंगे. इसे अगर वैक्सीनेशन से जोड़ दिया जाए तो वैक्सीनेशन में तो अभी पता नहीं कितना समय लग जाएगा. उन्होंने कहा कि मेरी नजर में दो-तीन प्राइवेट सेंटर्स हैं. एक सरकारी छत्रसाल में खुलने वाला है, लेकिन जरूरत वैक्सीन की है. वैक्सीन होगी, तभी तो वैक्सीनेशन होगा.

यह भी पढ़ें : Yaas Cyclone Live Updates : यास चक्रवात का लैंडफॉल जारी, 3 घंटे में ओडिशा-बंगाल पार करने की संभावना

उन्होंने कहा कि फाइजर और मॉडर्ना कह चुके हैं कि उनकी वैक्सीन बच्चों के लिए सूटेबल है. लेकिन इसे इस्तेमाल करने के लिए अभी तक हिंदुस्तान में इजाज़त नहीं मिली है. केंद्र सरकार को इस में देरी नहीं करनी चाहिए और जितनी भी अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन अवेलेबल है, सबको हमारे देश में इस्तेमाल की इजाजत देनी चाहिए, खासतौर पर बच्चों के लिए. केजरीवाल ने कहा कि स्पुतनिक से बातचीत चल रही है, उनके लोगों की हमारे अधिकारियों से बातचीत हुई है. लेकिन कितनी वैक्सीन देंगे, इस पर बातचीत चल रही है.