logo-image

सीएम अरविंद केजरीवाल ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड, कहा- 5 साल का हिसाब देना बनता है

. इसी के तहत दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने गुरुवार को टाउनहॉल सभा को संबोधित किया.

Updated on: 26 Dec 2019, 06:17 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) चुनाव भले ही 20202 में हैं लेकिन अभी से इसकी कवायद तेज हो गई है. आम आदमी पार्टी (AAP) बीजेपी समेत कांग्रेस तैयारियों में जुट गई है. इसी के तहत दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने गुरुवार को टाउनहॉल सभा को संबोधित किया.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभा को संबोधित करते हुए दिल्ली सरकार के रिपोर्ट कार्ड को पेश किया. अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'हम सब स्कूल में पढ़े हैं, आज मुझे भी रिपोर्ट कार्ड मिला है जिसको लेकर मैं खुश हूं. जनतंत्र में जनता मालिक होती है, 5 साल पहले आपने चुन कर भेजा. 5 साल का हिसाब देना तो बनता है.

'दिल्ली सरकार मुनाफे में चल रही है, 100 रुपए का काम 20-30 रुपए में करा लिया'

सीएम ने कहा, 'अरविंद केजरीवाल से पब्लिक ने सवाल पूछा आप कैसे ये सब सुविधाएं फ्री दे रहे है... ना तो टैक्स बढ़ाया ना ही दिल्ली को घाटे में किया. कैग ने हमारी जांच करने के बाद कहा कि दिल्ली सरकार मुनाफे में चल रही है, पैसा ईमानदारी से आया है, फिजूलखर्ची बचा ली,100 का काम 20-30 में करवा लिया.'

और पढ़ें:मोहन भागवत के 130 करोड़ हिंदू वाले बयान पर रामदास अठावले ने दी ये बड़ी प्रतिक्रिया

केजरीवाल से सवाल पूछा गया कि छोटे व्यापारियों के लिए क्या कर रहे हैं? इस पर उन्होंने कहा कि व्यापारी पर अलग-अलग विभाग छोड़ दिए हैं, जैसे उससे बड़ा चोर कोई नहीं. हमनें पांच साल में टैक्स के रेट कम कर दिए, रेड राज खत्म कर दिया.

'ट्रैफिक चालान बढ़ने से नियमों के उल्लंघन में आई कमी'

ट्रैफिक चालान बहुत ज्यादा है उन्हें कम कर दिया जाए, इस सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि जब से चालान का अमाउंट बढ़े हैं नियम के उल्लंघन भी कम हुए हैं.

केजरीवाल से जब साफ सफाई कब ठीक होगी, सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि हमारा अगला टारगेट दिल्ली को चमकना है ,कूड़े के ढेर लगे है मछर है गंदगी है. अगले 5 साल इसे ही ठीक करेंगे.

'साफ पानी पर लगातार कर रहे हैं काम'

दिल्ली में पानी की गंदगी पर जब उनसे पूछा गया कि आपने बहुत पाइप लाइन डलवाई, लेकिन पानी साफ नही आ रहा है? इस पर सीएम ने कहा कि कुछ इलाकों में पानी साफ नहीं आ रहा. हमारी सरकार बनी तो लिस्ट बनवाई इन इलाकों की 2300 जगह थी जो आज 125 पॉइंट ऐसे ही जहां साफ पानी नहीं आ रहा. अब हम इन्ही इलाकों में काम कर रहे है. जो हमारे विरोधियों ने कहा कि 10 लाख घरों में फ़िल्टर लगा हुआ है तो भी 40 लाख लोगों के घर तो पानी साफ आ रहा है तो एक हउआ बनाया जा रहा है,70 साल में जो बर्बाद किया है उसको पटरी पर लाने का काम किया जा रहा है.

'महिला सुरक्षा में पुलिस, सरकार और समाज को मिलकर करना होगा काम'

महिला सुरक्षा को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर पुलिस, सरकार और समाज सबको मिल कर काम करना होगा. दिल्ली सरकार ने खूब सारे सीसीटीवी कैमरे लगाए है, 2 लाख स्ट्रीट लाइट लगने का काम शुरू हो गया है, बसों में मार्शलों की नियुक्ति की है.

इसे भी पढ़ें:महाराष्ट्र का इकलौता डिटेंशन सेंटर हुआ बंद, NRC पर विरोध में उद्धव ठाकरे ने लिया फैसला

'सबसे ज्यादा स्वास्थ्य पर दिल्ली सरकार करती है खर्च'

स्वास्थ की दिशा में हो रहे सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि स्वास्थ्य पर बजट का 13 प्रतिशत खर्च करने वाला दिल्ली अकेला राज्य है. बजट 3500 करोड़ से बढ़ाकर 7500 करोड़ किया. अब दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में इलाज मुफ्त कर दिया है. ख़ूब सारे मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए हैं.