logo-image

महाराष्ट्र का इकलौता डिटेंशन सेंटर हुआ बंद, NRC पर विरोध में उद्धव ठाकरे ने लिया फैसला

उद्धव ठाकरे ने प्रदेश में डिटेंशन सेंटर न बनाने का ऐलान किया है.

Updated on: 26 Dec 2019, 05:54 PM

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) के खिलाफ पूरे देश में लगातार विरोध प्रदर्शन जारी है. एनआरसी और सीएए पर विपक्षी दल एक होकर सरकार के सामने आ डटे हैं. इसी बीच महाराष्ट्र में ठाकरे सरकार के एनआरसी पर ऐतराज को लेकर वहां का इकलौता डिटेंशन सेंटर बंद कर दिया गया है. महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रदेश में डिटेंशन सेंटर न बनाने का ऐलान किया है. सीएम ने 23 दिसंबर को मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात के दौरान उन्‍हें यह आश्‍वासन दिया. मालूम हो कि महाराष्ट्र में अवैध प्रवासियों के लिए डिटेंशन सेंटर बनाने की चर्चा थी.

पिछली सरकार ने दिया था डिटेंशन सेंटर बनाने का आदेश
महाराष्ट्र के मौजूदा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आदेश पर रोक लगाते हुए महाराष्ट्र के मुस्लिम प्रतिनिधिमंडल के सदस्‍यों को यह आश्‍वासन दिया है कि वो सीएए के विरोध में हैं. आपको बता दें कि फडणवीस सरकार ने गृह मंत्रालय की अनुमति मिलने के बाद देश में अवैध प्रवासियों के लिए महाराष्‍ट्र में डिटेंशन सेंटर बनाने का आदेश दिया था. लेकिन, अब उद्धव ठाकरे ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया कि महाराष्ट्र में कोई डिटेंशन सेंटर नहीं बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें-पुणे में ब्रिजिंग एक्सरसाइज के दौरान बड़ा हादसा, 2 जवान शहीद, 5 घायल 

CAA-NRC पर देश में मचा है घमासान
नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) पर देशभर में हिंसक विरोध प्रदर्शन जारी है. आपको बता दें कि पूरे देश में रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) और नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर घमासान मचा हुआ है. विरोधी पार्टियों के लामबंद होने के बाद इस आंदोलन ने और भी तेजी पकड़ ली है. इस मुद्दे पर विपक्ष की सभी पार्टियां लगभग लामबंद होती दिखाई दे रही हैं. 23 दिसंबर को नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी की अगुआई में महात्‍मा गांधी के समाधि स्‍थल राजघाट पर कांग्रेस ने शांतिपूर्ण विरोध किया. इस मौके पर पार्टी के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और गुलाम नबी आजाद समेत कांग्रेस के कई दिग्‍गज नेता मौजूद थे.

यह भी पढ़ें-मंगलोर हिंसा में मारे गए युवकों के परिजनों को ममता बनर्जी देंगी 5 लाख का मुआवजा

CAA और NRC पर देश भर में हुए हिंसक प्रदर्शन
नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और NRC पर देश की राजधानी दिल्‍ली समेत कई हिस्‍सों में हिंसक विरोध-प्रदर्शन भी हुए. दिल्ली के जामिया और जाफराबाद-सीलमपुर इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चौकी तक में आगजनी की वाहन जलाए और सुरक्षा बलों पर जमकर पत्थरबाजी की वहीं उत्‍तर प्रदेश में इसके विरोध में जबरदस्त प्रदर्शन हुआ. प्रदेश के कई जिलों में उग्र प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चौकी तक को आग के हवाले कर दिया. सार्वजनिक और निजी वाहनों में आग लगा दी गई.