logo-image

दिल्लीः 4 जून के बाद खुलेगा देश का सबसे बड़ा मेडिसिन मार्केट भागीरथ पैलेस

पुरानी दिल्ली स्थित देश की सबसे बड़ी मेडिसिन मार्केट 'भागीरथ पैलेस' में 14 से अधिक दुकानदार एवं उनके कर्मचारी कोरोना (Corona Virus) पॉजिटिव पाए गए हैं. बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर फिलहाल यह मार्केट 4 जून तक बंद कर दी गई है.

Updated on: 31 May 2020, 06:06 PM

नई दिल्ली:

पुरानी दिल्ली स्थित देश की सबसे बड़ी मेडिसिन मार्केट 'भागीरथ पैलेस' में 14 से अधिक दुकानदार एवं उनके कर्मचारी कोरोना (Corona Virus) पॉजिटिव पाए गए हैं. बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर फिलहाल यह मार्केट 4 जून तक बंद कर दी गई है. इस दौरान पूरी मार्केट को सैनिटाइज किया जा रहा है. 5 जून से यह दवा बाजार फिर से खोल दिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः बिहार में 30 जून तक जारी रहेगा लॉकडाउन, जानें क्या मिली छूट

पुरानी दिल्ली स्थित भागीरथ पैलेस दवाई मार्केट बंद होने का असर दिल्ली के अलावा हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत कई अन्य राज्यों पर पड़ेगा. दरअसल इन राज्यों के दवा व्यापारी थोक में दवाएं, सर्जिकल उपकरण, मास्क पीपीई किट जैसी वस्तुओं की खरीद के लिए भागीरथ पैलेस पर निर्भर हैं. भागीरथ पैलेस के व्यापारी हरीश चोपड़ा ने कहा कि बाजार फिलहाल अस्थाई तौर पर 6 दिन के लिए बंद किया गया है इस दौरान यहां सेनिटाइजेशन का कार्य एवं अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी. इसके बाद बाजार दोबारा खोल दिए जाएंगे और दवाओं एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति फिर से बहाल की जा सकेगी.

यह भी पढ़ेंः Lockdown 5 : UP में 8 जून से खुलेंगे मंदिर-मस्जिद

खास बात यह है कि सावधानी बरतते हुए भागीरथ पैलेस को बंद करने का निर्णय स्वयं यहां मार्केट एसोसिएशन ने लिया है. फिलहाल दिल्ली सरकार या किसी अन्य सरकारी एजेंसी ने यह मार्केट बंद नहीं करवाई है. भागीरथ पैलेस की ड्रग ट्रेडर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी आशीष ग्रोवर ने कहा कि लॉकडाउन के बाद भी भागीरथ पैलेस में दवाइयों की दुकानें बंद नहीं हुई थीं. यहां लगातार दुकानदार कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं. ऐसे में हमने 4 जून तक दुकानें बंद रखने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज कोरोना पाजिटिव, पत्नी भी पॉजिटिव

भागीरथ पैलेस की दवाई मार्केट लॉक डाउन के सभी चरणों में पूरी तरह खुली रही. इस दौरान यहां बेतहाशा भीड़ भी देखी गई. यही कारण है कि अब इस होलसेल दवा बाजार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. भागीरथ पैलेस मार्केट में सामान्य तौर पर खरीदारों की भीड़ में न तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया न हाथ धोने की कोई व्यवस्था थी. देशभर में लॉक डाउन के बावजूद दिल्ली की भागीरथ पैलेस मार्केट में इस कदर भीड़ थी कि बाजार के कई हिस्सों में पैदल चलने तक का रास्ता नहीं था. वाहनों की सारी पार्किंग फुल थी. इसी भीड़ को देखते हुए स्थानीय पुलिस ने अब भागीरथ पैलेस में किसी भी प्रकार के वाहन को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.