logo-image

दिल्ली दंगों के दौरान IB अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या के पीछे ये थी गहरी साजिश: पुलिस ने कोर्ट से कहा

दिल्ली की एक अदालत में बुधवार को दायर आरोप पत्र में पुलिस ने कहा कि उत्तर पूर्व दिल्ली में हिंसा के दौरान दंगों और गुप्तचर ब्यूरो (आईबी) के अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या के पीछे एक गहरी साजिश थी.

Updated on: 03 Jun 2020, 05:18 PM

दिल्ली:

दिल्ली की एक अदालत में बुधवार को दायर आरोप पत्र में पुलिस ने कहा कि उत्तर पूर्व दिल्ली में हिंसा (Delhi Riots) के दौरान दंगों और गुप्तचर ब्यूरो (आईबी) के अधिकारी अंकित शर्मा (Ankit Sharma) की हत्या के पीछे एक गहरी साजिश थी, क्योंकि उन्हें निलंबित आप पार्षद ताहिर हुसैन के नेतृत्व वाली भीड़ द्वारा विशेष रूप से निशाना बनाया गया. दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने आरोपपत्र मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट रिचा परिहार के समक्ष दाखिल किया जिन्होंने मामले पर सुनवाई 16 जून को करना तय किया.

यह भी पढ़ेंःक्रिकेट समाचार IPL का सबसे अनुभवी कप्तान कौन? एडम गिलक्रिस्ट और गौतम गंभीर भी टॉप-5 में शामिल

दिल्ली पुलिस ने कहा कि अंकित शर्मा की हत्या के बाद भीड़ ने उनका शव पास के नाले में फेंक दिया था और उनका शव अगले दिन निकाला गया था. आरोपपत्र में कहा गया है कि पास की एक छत पर खड़े एक गवाह ने अपने मोबाइल फोन से एक वीडियो बनायी थी, जिसमें कुछ लोग शव को नाले में डालते दिख रहे हैं. पोस्टमार्टम के दौरान चिकित्सकों ने अंकित के शरीर पर 51 चोट के निशान पाये थे.

अंकित शर्मा हत्या मामले में भी ताहिर हुसैन के खिलाफ चार्जशीट

नागरिकता संशोधन विधेयक (CAA) के खिलाफ भड़की हिंसा को माली इमदाद उपलब्ध कराने में फंसे आम आदमी पार्टी (AAP) से निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के खिलाफ कानून का शिकंजा और कसता ही जा रहा है. अब दिल्‍ली हिंसा के दौरान इंटेलिजेंस ब्‍यूरो कर्मी अंकित शर्मा (Ankit Sharma) की नृशंस हत्या के मामले में भी पुलिस ने चार्जशीट दाखिल कर दी है. क्राइम ब्रांच ने बुधवार को कड़कड़डूमा कोर्ट में ताहिर हुसैन समेत कुल 10 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की. इसके पहले 1030 पन्नों की चार्जशीट में ताहिर हुसैन को ही दंगों का मास्टरमाइंड करार दिया है. इसके मुताबिक उसी ने दंगों के लिए 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा रुपए खर्च किए. दंगों में ताहिर का भाई शाहआलम भी आरोपी है.

सोची-समझी साजिश है अंकित शर्मा की हत्या

सीएए के खिलाफ भड़की हिंसा में अंकित शर्मा मर्डर केस दिल्‍ली दंगों से जुड़ा एक अहम केस है, जिसे लेकर खासा विवाद हुआ था. अपनी चार्जशीट में क्राइम ब्रांच ने कहा है कि शर्मा की खजूरी खास इलाके में 51 बार चाकुओं से गोदकर बर्बरता से हत्‍या की गई. चार्जशीट बताती है कि अंकित की हत्‍या बेहद सोची-समझी साजिश का नतीजा है. दिल्‍ली पुलिस की चार्जशीट के मुताबिक अंकित शर्मा की हत्‍या का मामला 25 फरवरी की शाम को दर्ज हुआ. खजूरी खास इलाके में ताहिर हुसैन के घर के बाहर वारदात हुई. शर्मा की हत्‍या के बाद भीड़ ने एक नाले में लाश फेंक दी. पुलिस का दावा है कि उनके पास प्रूफ है कि कुछ लोग लाश नाले में फेंक रहे हैं. डॉक्‍टर्स ने पाया कि तेज धार वाले हथियार से 51 वार के निशान हैं. चार्जशीट में दिल्‍ली दंगों और अंकित शर्मा की हत्या के पीछे ताहिर हुसैन का हाथ बताया गया है.

यह भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश न्यूज़ UP: नोएडा, लखनऊ, कानपुर सहित इन 10 शहरों में शाम 6 बजे तक आंधी बारिश की आशंका

25 फरवरी को ताहिर हुसैन के घर के पास हुई थी अंकित की हत्‍या

अंकित शर्मा की हत्‍या खजूरी खास में ताहिर हुसैन के घर के पास हुई थी. भीड़ ने शर्मा की बेरहमी से हत्‍या के बाद शव को नाले में फेंक दिया था. शर्मा के लापता होने के एक दिन बाद 27 फरवरी को उनका शव उत्तर-पूर्वी दिल्ली के चांदबाग में उनके घर के नजदीक एक नाले से मिला था. पोस्‍टमॉर्टम में अंकित के जिस्‍म पर तेज धार वाले हथियार के 51 निशान मिले थे. इसके अलावा हुसैन के खिलाफ दिल्‍ली दंगों से जुड़े एक मामले में भी शिकंजा कस गया है. मंगलवार को कड़कड़डूमा कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में पुलिस ने कहा कि ताहिर ने दंगे के दौरान अपनी लाइसेंसी पिस्टल का इस्तेमाल किया था. ताहिर पर आरोप है कि जनवरी के दूसरे हफ्ते में 1.1 करोड़ रुपये शेल कंपनियों में ट्रांसफर करवाए फिर बाद में उन पैसों को कैश में ले लिया. यह दंगों में तीसरी चार्जशीट है. पुलिस का दावा है कि खजूरी खास इलाके में रहने वाले ताहिर नॉर्थ ईस्ट दंगों के मास्टरमाइंड में से एक है.