logo-image

IPL का सबसे अनुभवी कप्तान कौन? एडम गिलक्रिस्ट और गौतम गंभीर भी टॉप-5 में शामिल

गौतम गंभीर ने आईपीएल में कुल 129 मैचों में कप्तानी की थी. जिनमें से उन्हें 71 मैचों में जीत मिली तो 67 मैचों में उन्हें हार का भी मुंह देखना पड़ा. गंभीर की कप्तानी में 1 मैच टाई भी हुआ था.

Updated on: 03 Jun 2020, 03:12 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में 3 लाख 82 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए दुनियाभर में बाकी खेलों की तरह ही क्रिकेट पर भी पाबंदी लगी हुई है. कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव की वजह से ही दुनिया की एक बड़ी आबादी अपने-अपने घरों में ही कैद है. ऐसे में क्रिकेट के दीवानों के लिए हम हमेशा की तरह इस बार भी क्रिकेट से जुड़े अनसुने रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें- मोहम्मद शमी की वाइफ हसीन जहां ने शेयर की न्यूड फोटो, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

आज हम आपको IPL के कुछ रिकॉर्ड्स और फैक्ट्स बताने जा रहे हैं. यहां हम आपको आईपीएल के उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पास कप्तानी का सबसे बड़ा अनुभव है. आईपीएल के सबसे अनुभवी कप्तानों में महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर है. धोनी आईपीएल के पहले सीजन से ही लगातार चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए कप्तानी करते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 बार आईपीएल का खिताब भी दिलाया है.

5. एडम गिलक्रिस्ट
आईपीएल के सबसे अनुभवी कप्तानों की टॉप-5 की लिस्ट में 5वें नंबर पर एडम गिलक्रिस्ट हैं. गिलक्रिस्ट ने साल 2008 से लेकर 2013 तक आईपीएल की दो टीमों डेक्कन चार्जर्स और किंग्स 11 पंजाब की कप्तानी की है. गिलक्रिस्ट ने आईपीएल में कुल 74 मैचों में कप्तानी की है, जिनमें उन्हें 35 मैचों में जीत मिली है तो 39 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. गिलक्रिस्ट के कप्तान रहते डेक्कन चार्जर्स और किंग्स 11 पंजाब का कोई भी मैच बेनतीजा नहीं रहा. आईपीएल में गिलक्रिस्ट की कप्तानी का जीत प्रतिशत 47.29 है. बताते चलें कि एडम गिलक्रिस्ट ने साल 2009 में खेले गए आईपीएल के दूसरे सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर डेक्कन चार्जर्स को खिताब जिताया था.

4. रोहित शर्मा
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे अनुभवी कप्तानों की टॉप-5 की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. आईपीएल के सबसे ज्यादा 4 खिताब जीतने वाली टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने साल 2013 में एक कप्तान के तौर पर अपनी टीम की जिम्मेदारी ली थी. रोहित शर्मा के कप्तान बनने से पहले मुंबई इंडियंस के पास एक भी खिताब नहीं था. रोहित शर्मा जब मुंबई इंडियंस के कप्तान बने तो उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक 4 खिताब जीत लिए. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने साल 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब जीता. रोहित शर्मा ने एक कप्तान के तौर पर आईपीएल में कुल 104 मैच खेले हैं. जिनमें से उन्हें 60 मैचों में जीत मिली है तो 42 मैचों में उन्हें हार का भी सामना करना पड़ा है. रोहित की कप्तानी में मुंबई के दो मैच टाई रहे हैं और उनका जीत प्रतिशत 58.65 है.

3. विराट कोहली
आईपीएल के पहले सीजन से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए पसीना बहा रहे विराट कोहली आईपीएल के तीसरे सबसे अनुभवी कप्तान हैं. साल 2013 में खेले गए आईपीएल के 6ठे सीजन में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पर्मानेंट कप्तानी मिली थी. तब से लेकर अभी तक विराट कोहली आईपीएल में कुल 110 मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए कप्तानी कर चुके हैं. जिनमें उनकी टीम ने 49 मैच जीते हैं तो 55 मैचों में उन्हें हार का भी सामना करना पड़ा है. विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 2 मैच टाई हुए हैं जबकि 4 मैच बेनतीजा रहे हैं. आईपीएल में कप्तान के तौर पर विराट कोहली की जीत प्रतिशत 47.16 का है. इसके अलावा विराट कोहली अभी तक अपनी टीम को आईपीएल का एक भी खिताब नहीं दिला सके हैं.

2. गौतम गंभीर
लंबे समय तक दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी करने वाले गौतम गंभीर ने जब कोलकाता नाइट राइडर्स की जिम्मेदारी संभाली तो उनके साथ-साथ केकेआर की किस्मत ने भी पलटी मार ली. गौतम गंभीर ने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल का खिताब जिताया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने साल 2012 और 2014 में दो बार चैंपियनशिप जीती थी. गौतम गंभीर ने आईपीएल में कुल 129 मैचों में कप्तानी की थी. जिनमें से उन्हें 71 मैचों में जीत मिली तो 67 मैचों में उन्हें हार का भी मुंह देखना पड़ा. गंभीर की कप्तानी में 1 मैच टाई भी हुआ था. आईपीएल में गौतम गंभीर का जीत प्रतिशत 55.42 है.

1. महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे अनुभवी कप्तान हैं. महेंद्र सिंह धोनी साल 2008 से शुरू हुए आईपीएल के पहले सीजन से लगातार चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी कर रहे हैं. धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 बार आईपीएल का खिताब जिताया है. चेन्नई सुपरकिंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2010, 2011 और 2018 में आईपीएल का खिताब जीता था. महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में एक कप्तान के रूप में कुल 174 मैच खेले हैं जिनमें से उन्हें 104 मैचों में जीत मिली है तो 69 मैचों में धोनी को हार का भी सामना करना पड़ा है. धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स का 1 मैच बेनतीजा रहा है. आईपीएल में धोनी की जीत का प्रतिशत 60.11 है.