logo-image

UP: नोएडा, लखनऊ, कानपुर सहित इन 10 शहरों में शाम 6 बजे तक आंधी बारिश की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक आज शाम तक नोएडा, कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, बुलंशहर, जालौन, औरैया, उन्नाव, फिरोजाबाद और बरेली जिलों व आसपास के इलाकों में आंधी-पानी की आशंका है.

Updated on: 03 Jun 2020, 05:05 PM

लखनऊ:

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 10 प्रमुख जिलों और उनके आसपास के इलाकों में बुधवार शाम 6 बजे आंधी और बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक शाम तक नोएडा, कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, बुलंशहर, जालौन, औरैया, उन्नाव, फिरोजाबाद और बरेली जिलों व आसपास के इलाकों में आंधी-पानी की आशंका है.

दरअसल अरब सागर (Arab Sea) में उठा चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarg) दोपहर महाराष्ट्र के अलीबाग से टकराया. इस दौरान इसकी रफ्तार 120 किमी प्रतिघंटा रही. इससे मुंबई और इसके आसपास भारी नुकसान हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार इसका असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल कता है. बुधवार से तीन दिन तक लखनऊ में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है. बुधवार को आंशिक बादली छाई रहेगी और बारिश भी हो सकती है. गुरुवार और शुक्रवार को राजधानी समेत प्रदेश भर में बारिश की आशंका जताई गई है.

यह भी पढ़ेंः अयोध्या के संतों का बड़ा ऐलान - 2022 तक प्रस्तावित मॉडल पर ही बनेगा राम मंदिर

अलीबाग के तट से टकराया निसर्ग
निसर्ग चक्रवात (Nisarga Cyclone) महाराष्ट्र के तटीय इलाकों के अलावा गुजरात के द्वारका तट से टकरा गया है. मुंबई में यह अलीबाग के तट से टकराया है. मौसम विभाग का कहना है कि निसर्ग के तट से टकराने के समय इसकी स्‍पीड करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटे थी. गुजरात के तटीय इलाके, मुंबई के ज्यादातर इलाकों के अलावा कर्नाटक में भी बारिश हो रही है. मुंबई और गुजरात के अधिकांश इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. कुछ जगहों पर तो धारा 144 भी लागू है.

यह भी पढ़ेंः जरूरत पड़ी तो हांगकांग के नागरिकों को मदद करने के लिए तैयार हैं: बोरिस जॉनसन

मंबई के अलीबाग में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, लैंडफॉल को पूरा होने में करीब 3 घंटे लगेंगे. कई जगह पेड़ टूटकर सड़क पर गिर गए हैं. आंधी और तेज बारिश के बीच लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी जा रही है और तटीय इलाकों में किसी भी हालत में न जाने की सलाह दी गई है. दोनों राज्‍यों में एनडीआरएफ की 20 टीमें लगाई गई हैं.