News Nation Logo
Banner

कोविड-19 : दिल्ली सरकार घरेलू सहायकों, ऑटो चालकों, दिहाड़ी मजदूरों की जांच शुरू करेगी

दिल्ली सरकार अपनी संशोधित 'कोविड प्रतिक्रिया योजना' के तहत अब दिहाड़ी मजदूरों, घरेलू सहायकों, ऑटो चालकों और सब्जी विक्रेताओं का ब्योरा रखने के साथ ही उनकी जांच शुरू करेगी.

Bhasha | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 09 Jul 2020, 07:43:40 AM
corona virus

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

दिल्ली सरकार अपनी संशोधित 'कोविड प्रतिक्रिया योजना' के तहत अब दिहाड़ी मजदूरों, घरेलू सहायकों, ऑटो चालकों और सब्जी विक्रेताओं का ब्योरा रखने के साथ ही उनकी जांच शुरू करेगी. एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है. स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशालय ने एक आदेश में कहा कि यह निषिद्ध क्षेत्रों, बफर जोन और अन्य इलाकों में घर-घर सर्वे करके अत्यधिक जोखिम की श्रेणी में आने वाले लोगों (60 वर्ष से अधिक और अन्य बीमारियों से ग्रसित) की सूची बनाने के साथ ही इनकी स्क्रीनिंग शुरू करेगी.

यह भी पढें: काम पर नहीं लौटा अस्पताल स्टाफ तो दर्ज होगी एफआईआर, प्रशासन का सख्त आदेश

आदेश के मुताबिक, नगर निगम, आरडब्ल्यूए, पुलिस एवं अन्य विभागों की सहायता से 'विशेष निगरानी समूह' को लेकर सूची तैयार की जाएगी, जिसमें रिक्शा चालक, प्लम्बर,बिजली का काम करने वाले, बढ़ई, ऑटो-टैक्सी चालक, पार्सल बांटने वाले, घरेलू सहायक आदि शामिल रहेंगे। इसके मुताबिक, सभी जिलों को 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र वाले लोगों और ऐसे लोगों की सूची तैयार करने को कहा गया है जोकि उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियों से ग्रसित हैं.

यह भी पढें: Good News: दिल्ली के अस्पतालों में सिर्फ 5100 मरीज एडमिट, 10 हजार बेड खाली, 72 फीसदी लोग हुए ठीक

वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सचिव से शहर में पिछले दो हफ्तों में कोविड-19 से हुई मौत के लिए जिम्मेदार कारकों पर विस्तृत विश्लेषणात्मक रिपोर्ट मांगी है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. दिल्ली में पिछले दो हफ्तों में 736 मौत हुई जिनमें से 397 लोगों की जुलाई के पहले हफ्ते में इस बीमारी से मौत हुई थी.अधिकारियों ने कहा कि रिपोर्ट मांगने का मकसद राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों को घटाने के लिए सभी संभव कदम उठाना है. दिल्ली में अब तक कोविड-19 से कुल 3,165 लोगों की मौत हुई है.

First Published : 09 Jul 2020, 07:36:43 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×