logo-image

Corona Virus: दिल्ली सरकार ने तत्काल प्रभाव से हुक्का पर लगाया प्रतिबंध

कोरोना वायरस महामारी के बीच दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली सरकार ने हुक्का पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. अब दिल्ली में हुक्का पीना प्रतिबंधित हो गया है. इसके साथ ही होटल और बार में किसी भी तरह से हुक्का ग्राहकों को नहीं परोसा जा सकेग

Updated on: 04 Aug 2020, 11:06 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी के बीच दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली सरकार ने हुक्का पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. अब दिल्ली में हुक्का पीना प्रतिबंधित हो गया है. इसके साथ ही होटल और बार में किसी भी तरह से हुक्का ग्राहकों को नहीं परोसा जा सकेगा. कोरोना सम्बन्धी रिस्क फैक्टर को लेकर डब्ल्यूएचओ की तरफ से जो सूचना जारी की गई है, उसके अनुसार ये स्थितियां खतरनाक हो सकतीं हैं.

यह भी पढ़ेंः 24 घंटे में कोरोना के 52 हजार नए मामले, कुल आंकड़ा 18 लाख के पार

- धूम्रपान करने वालों में कोरोना संक्रमण की आशंका ज्यादा है, क्योंकि सिगरेट के सेवन में उंगलियां, होठों के सम्पर्क में आती हैं और यह संक्रमण फैलाने का कारण हो सकता है.

- धूम्रपान करने वाले पहले से फेफड़ा सम्बन्धी रोग के शिकार हो सकते हैं, जो कोरोना संक्रमण की स्थिति में ज्यादा गम्भीर साबित हो सकता है.

- धूम्रपान से जुड़े वाटर पाइप में सामान्यतः माउथ पीस या नली का इस्तेमाल होता है और इसे एक दूसरे के साथ शेयर किया जाता है, जो संक्रमण का कारण हो सकता है.

- शरीर में ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ाने वाली स्थिति या ऑक्सीजन के इस्तेमाल की शारीरिक क्षमता घटाने वाली स्थिति मरीज को खतरे में डाल सकती है.

यह भी पढ़ेंः बॉलीवुड बिहार पुलिस को मिले अहम सबूत, रिया की गिरफ्तारी के लिए जाएगी कोर्ट

इन सब के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने महामारी एक्ट के तहत फैसला किया है कि दिल्ली में हर तरह हुक्का पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध होगा. इसमें सभी होटल, रेस्टोरेंट, बार, पब और डिस्को समेत सभी सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू वाला हुक्का, हर्बल हुक्का, वाटर पाइप और अन्य सभी तरह के हुक्का के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है.