logo-image

कोरोनाः दिल्ली में 1000 से कम हुए दैनिक मामले, लेकिन 122 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 956 नए मामले सामने आए हैं. मंत्रालय ने बताया कि इस अवधि में 2380 कोरोना से ठीक होकर घर जा चुके हैं. जबकि 122 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों का आंकड़ा अभी भी चिंता का कारण बना हुआ है. 

Updated on: 29 May 2021, 03:54 PM

highlights

  • दिल्ली में हजार के नीचे पहुंचे कोरोना के दैनिक मरीज
  • पिछले 24 घंटे में 956 नए मामले मिले- स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली:

धीरे-धीरे दिल्ली (Delhi) कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) से बाहर निकल रही है. दिल्ली में कोविड (COVID-19 in Delhi) के केसों में गिरावट दर्ज की गई है. पिछले डेढ़ महीने बाद दिल्ली में अब कहीं जाकर दैनिक मामले एक हजार से नीचे आए हैं. हालांकि पिछले 24 घंटे में 122 लोगों की कोरोना से मौत हुई है, जोकि चिंता का विषय है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 956 नए मामले सामने आए हैं. मंत्रालय ने बताया कि इस अवधि में 2380 कोरोना से ठीक होकर घर जा चुके हैं. जबकि 122 लोगों की मौत हो गई है. इन आंकड़ों के हिसाब से दिल्ली में कोरोना को लेकर काफी सुधार देखने को मिल रहा है. लेकिन मरने वालों का आंकड़ा अभी भी समस्या बना हुआ है. 

ये भी पढ़ें- Corona Updates Live: असमः बक्सा के तमुलपुर से विधायक लेहो राम बोरो का कोरोना से निधन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में कुल मामलों की संख्या 14,24,646 हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी में अबतक कुल 13,87,538 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. जबकि मरने वालों की संख्या 24,073 पर पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार दिल्ली में अभी भी 13,035 सक्रिय मामले हैं. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने भी आज हालात की जानकारी दी. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में लगभग कोरोना के 900 मामले सामने आए हैं. दूसरी लहर के दौरान यह पहली बार है कि कि हमने 1,000 से कम मामले दर्ज किए हैं.

केजरीवाल ने 31 मई से दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने  की जानकारी दी. उन्होंने बताया है कि 31 मई सोमवार सुबह से दिल्ली में फैक्ट्रियों को खोल दिया जाएगा और इसके साथ ही निर्माण कार्य (कंस्ट्रक्शन) भी शुरू हो जाएंगे. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, जो डीडीएमए के अध्यक्ष भी हैं, के साथ एक बैठक के बाद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि समय आ गया है, जब लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया शुरू करने की आवश्यकता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि दिल्ली के लोगों ने इस कोविड महामारी के दौरान और एक महीने के लॉकडाउन के कारण भी बहुत कुछ झेला है.

ये भी पढ़ें- कोविड की गंभीरता का आकलन करने में मदद करेगा यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल

उन्होंने कहा कि जो मजदूर और दैनिक वेतन भोगी के रूप में काम कर रहे हैं, उनकी आजीविका चली गई है और यह निर्णय लिया गया है कि ये दोनों गतिविधियां सोमवार (31 मई) से खोली जाएंगी. केजरीवाल ने कहा कि बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है कि कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि दैनिक मामले और पॉजिटिविटी रेट कम हो गई है और अब हमें आर्थिक गतिविधियों पर भी ध्यान देना होगा.