News Nation Logo

कोविड की गंभीरता का आकलन करने में मदद करेगा यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल

Coronavirus (Covid-19): जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित अध्ययन के लिए, डीप-लर्निंग एआई को छाती के एक्स-रे के आधार पर कोविड -19 रोगियों के फेफड़ों में संक्रमण की सीमा और अस्पष्टता का विश्लेषण करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 May 2021, 03:08:40 PM
Artificial Intelligence

Artificial Intelligence (Photo Credit: IANS )

highlights

  • एआई में फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स को उनके फैसलों में समर्थन देने की क्षमता
  • कोविड -19 के साथ एक रोगी की गंभीरता का आकलन एक महत्वपूर्ण कदम

टोरंटो :

Coronavirus (Covid-19): शोधकर्ताओं ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence-AI) तकनीक विकसित की है, जो कोविड-19 मामलों की गंभीरता का सटीक आकलन करने में सक्षम है. वाटरलू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं और एक सिस्टम डिजाइन इंजीनियरिंग प्रोफेसर और सॉफ्टवेयर कंपनी डार्विनएआई के सह-संस्थापक अलेक्जेंडर वोंग ने कहा कि तकनीक डॉक्टरों को मामलों का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण दे सकती है. वोंग ने कहा कि कोविड -19 के साथ एक रोगी की गंभीरता का आकलन करना उपचार और देखभाल के लिए सर्वोत्तम कार्रवाई का निर्धारण करने के लिए कोविड-19 (Corona Virus) कार्यप्रवाह में एक महत्वपूर्ण कदम है, चाहे वह रोगी को आईसीयू में भर्ती करना हो, रोगी को ऑक्सीजन थेरेपी देना हो, या रोगी को यांत्रिक वेंटिलेटर पर रखना हो.

यह भी पढ़ें: WhatsApp Privacy Policy: नई प्राइवेसी पॉलिसी पर Whatsapp ने लिया यू-टर्न, जानिए अब क्या होगा

जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स (Journal Scientific Reports) में प्रकाशित अध्ययन के लिए, डीप-लर्निंग एआई (deep-learning AI) को छाती के एक्स-रे के आधार पर कोविड -19 (Coronavirus Epidemic) रोगियों के फेफड़ों में संक्रमण की सीमा और अस्पष्टता का विश्लेषण करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था.

यह भी पढ़ें: कितनी हुई इलेक्ट्रिसिटी की खपत, पल भर में मिल जाएगी जानकारी

टीम ने कहा कि इसके स्कोर की तुलना विशेषज्ञ रेडियोलॉजिस्ट (Expert Radiologists) द्वारा उसी एक्स-रे (Chest X-Rays) के आकलन से की गई थी. सीमा और अस्पष्टता दोनों के लिए, संक्रमण की गंभीरता के महत्वपूर्ण संकेतक, एआई सॉफ्टवेयर (Artificial Intelligence Software) द्वारा की गई भविष्यवाणियां मानव विशेषज्ञों द्वारा प्रदान किए गए स्कोर के साथ अच्छे अलाइंगमेंट में थीं.

यह भी पढ़ें: ऐसा टीशर्ट जो बताएगा आपको दिल का हाल, जानिए कैसे

वोंग ने कहा कि इस अध्ययन में आशाजनक परिणाम बताते हैं कि एआई में फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स (Frontline Healthcare Workers) को उनके फैसलों में समर्थन देने और कोविड-19 (coronavirus latest updates) दक्षता में सुधार के लिए एक प्रभावी उपकरण होने की मजबूत क्षमता है. -इनपुट आईएएनएस

यह भी पढ़ें: अब अपनी जीमेल फोटो सीधे Google फोटोज में रखने की सुविधा, यहां पढ़ें पूरी Details

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 May 2021, 03:08:40 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.