News Nation Logo

अब अपनी जीमेल फोटो सीधे Google फोटोज में रखने की सुविधा, यहां पढ़ें पूरी Details

गूगल एक नई सुविधा शुरू कर रहा है, जिससे जीमेल यूजर्स को ईमेल की गई तस्वीरों को उनके अकाउंट से सीधे गूगल फोटोज में ट्रांसफर करने में मदद करेगी. नया 'सेव टू फोटोज' बटन, जो वर्तमान में केवल जेपीईजी प्रारूप में छवियों के लिए उपलब्ध है.

IANS | Updated on: 28 May 2021, 03:11:03 PM
Google

Google (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

गूगल (Google) एक नई सुविधा शुरू कर रहा है, जिससे जीमेल (Gmail) यूजर्स को ईमेल की गई तस्वीरों को उनके अकाउंट से सीधे गूगल फोटोज में ट्रांसफर करने में मदद करेगी. नया 'सेव टू फोटोज' बटन, जो वर्तमान में केवल जेपीईजी प्रारूप में छवियों के लिए उपलब्ध है. ये अगले कुछ हफ्तों में व्यक्तिगत जीमेल उपयोगकतार्ओं, गूगल वर्कस्पेस, जी सूट बेसिक और जी सूट बिजनेस ग्राहकों के लिए आ जाएगा. गूगल ने एक अपडेट में कहा, "आप इसे अटैचमेंट पर मौजूदा 'ड्राइव में जोड़े बटन के बगल में और इमेज अटैचमेंट का पूर्वावलोकन करते समय देखेंगे. वर्तमान में, यह केवल जेपीईजी छवियों के लिए उपलब्ध है."

और पढ़ें: यूपी में मदरसों की कक्षाएं ऑनलाइन शुरू, 18 लाख छात्रों को मिलेगा लाभ

अब जब आपको किसी जीमेल संदेश में फोटो अटैचमेंट मिलता है, तो आप इसे 'सेव टू फोटोज' बटन से सीधे गूगल फोटोज में सेव कर सकते हैं. कंपनी के अनुसार, नई सुविधा उपयोगकतार्ओं को जीमेल संदेशों से फोटो अटैचमेंट डाउनलोड करने से मुक्त करेगी जिससे उन्हें मैन्युअल रूप से गूगल फोटो पर वापस कर दिया जा सके.

यह सुविधा डिफॉल्ट रूप से चालू रहेगी. योग्य फोटो के लिए, आप 'सेव टू फोटोज' बटन चुन सकते हैं जो 'ड्राइव में जोड़ें' के समान विकल्प के साथ है. गूगल गुरुवार (भारत समय) से शुरू होकर अगले 15 दिनों में धीरे-धीरे नई सुविधा शुरू कर रहा है.

ये भी पढ़ें: Zoom ने नए iPad Pro के लिए नए फीचर्स का किया ऐलान, जानिए खासियत

गूगल ने यह भी घोषणा की है कि 1 जून से आपके द्वारा बैक अप की गई कोई भी नई उच्च-गुणवत्ता वाली फोटो और वीडियो को हर गूगल खाते के साथ आने वाले निशुल्क 15 जीबी या गूगल वन सदस्य के रूप में आपके द्वारा खरीदे गए अतिरिक्त संग्रहण में गिना जाएगा. कंपनी ने कहा कि आपकी मौजूदा उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें और वीडियो इस बदलाव से मुक्त हैं.

कंपनी का अनुमान है कि 80 प्रतिशत से अधिक उपयोगकर्ता को अभी भी आपके मुफ्त 15 जीबी स्टोरेज के साथ उच्च गुणवत्ता में लगभग तीन और सालों की यादों को संग्रहित करने में सक्षम होना चाहिए. जैसे ही आपका स्टोरेज 15 जीबी के करीब होगा, गूगल आपको ऐप में सूचित करेगा और ईमेल द्वारा फॉलो अप करेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 May 2021, 03:11:03 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.