News Nation Logo

यूपी में मदरसों की कक्षाएं ऑनलाइन शुरू, 18 लाख छात्रों को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसा छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की अनुमति दे दी है. इससे इन मदरसों में नामांकित लगभग 18 लाख छात्रों को लाभ होगा.

IANS | Updated on: 28 May 2021, 02:58:16 PM
यूपी में मदरसों की कक्षाएं ऑनलाइन शुरू

यूपी में मदरसों की कक्षाएं ऑनलाइन शुरू (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसा छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की अनुमति दे दी है. इससे इन मदरसों में नामांकित लगभग 18 लाख छात्रों को लाभ होगा. तमाम मदरसे इन ऑनलाइन ट्यूटोरियल के लिए समूह चैट बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बीच चयन करने के लिए स्वतंत्र होंगे. अल्पसंख्यक कल्याण के लिए कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने मदरसा के छात्रों के लिए पहली कक्षा से स्नातकोत्तर स्तर तक ऑनलाइन कक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा शिक्षा के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

यूपी के मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा, जब तक मदरसे फीजिकली शिक्षा देना शुरू नहीं कर सकते, तब तक ऑनलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है."

और पढ़ें: Good News: अब हिंदी समेत 8 भाषाओं में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राज्य में लगभग 16,000 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं, जिनमें 560 सरकारी सहायता प्राप्त मदरसे शामिल हैं. इन संस्थानों में पहली कक्षा से माध्यमिक (मुंशी / मौलवी), वरिष्ठ माध्यमिक (आलिम), कामिल (स्नातक) और फाजिल (स्नातकोत्तर) तक लगभग 18 लाख छात्र नामांकित हैं.

रमजान के लिए मदरसे 14 अप्रैल से 24 मई तक बंद थे. मंत्री ने कहा, "राज्य में मामले तेजी से घट रहे हैं और महामारी ने शिक्षा को बुरी तरह प्रभावित किया है. ऑनलाइन कक्षाएं पाठ्यक्रम में नुकसान की भरपाई करेंगी और तत्काल प्रभाव से शुरू होंगी."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 May 2021, 02:53:36 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.