News Nation Logo

दिल्ली में Lockdown4.0 का ऐलान, सीएम अरविंद केजरीवाल ने जारी की गाइडलाइंस

दिल्ली में LockDown4.0 का ऐलान, सीएम केजरीवाल ने जारी की गाइडलाइंस

By : Ravindra Singh | Updated on: 18 May 2020, 07:12:42 PM
kejriwal pc 1805

अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: ट्विटर)

नई दिल्ली:

भारत में सोमवार से लॉकडाउन 4.0 की शुरुआत हो गई है. दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली में लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस जारी की हैं. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि दिल्ली वासियों को लॉकडाउन 4.0 में किन सेवाओं पर छूट मिलेगी और क्या-क्या बंद रहेगा. आपको बता दें कि पूरी दिल्ली रेड जोन में है केंद्र सरकार ने देश के रेड जोन इलाकों में कड़ाई से गाइडलाइंस फॉलो करने को कहा है रेड जोन इलाकों में सख्ती जारी रखने का फैसला किया है. में सख्ती जारी रखने का फैसला किया गया है.

सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि दिल्ली में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 10 हजार 54 केस सामने आए हैं. लेकिन इनमें से ज्यादातर लोग ठीक होकर अपने घरों को वापस चले गए हैं, वहीं 160 लोगों ने दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से अपनी जान गवांई है. इस बार दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन 4.0 में दिल्ली वासियों को कुछ छूट देने का फैसला किया है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौतों की संख्या दूसरे राज्यो की तुलना में कम है. हमारी सरकार ने एक-एक बच्चे की जान बचाने की कोशिश की है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है यह आगे भी रहेगा और जिंदगी भी चलेगी. हम कोरोना से बचने के लिए लॉकडाउन को लगातार लागू नहीं कर सकते हैं. केजरीवाल ने आगे कहा कि, हमने लॉक डाउन का प्रयोग अपनी तैयारियों के आधार पर किया. अब हमें अपनी अर्थव्यवस्था को धीरे धीरे खोलने की तरफ बढ़ना है. ताकि हम राज्य की अन्य समस्याओं को निपटारा भी कर सकें. केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 4.0 को लेकर कुछ गाइडलाइंस दी हैं. वहीं दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने लॉकडाउन 4.0 में कुछ ढील देने की तैयारी भी की है.

यह भी पढ़ें-पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाया

प्राइवेट और सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तर खुले रहेंगे. साथ ही उन्होंने प्राइवेट दफ्तरों से ये भी अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घरों से ही काम करें ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके. दफ्तरों में भीड़ न बढ़ाएं जितना ज्यादा से ज्यादा काम घर से हो सकता हो उसे घर से ही करें.

यह भी पढ़ें-Lockdown 4.0: कर्नाटक में सभी यातायात को इजाजत, इन राज्यों को भी मिलेंगी ये सुविधाएं

शाम 7 से सुबह 7 बजे तक पूरी तरह से बंद रहेगी दिल्ली
केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में शाम 7 बजे के बाद से लेकर सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन बना रहेगा इस दौरान केवल जरूरी सेवाओंके लिए ही छूट दी सकती है. सामान्य लोगों को इस दौरान घरों से निकलने की जरूरत नहीं रहेगी. केजरीवाल ने 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों, 10 साल से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के अलावा जो मधुमेह, हाई या लो ब्लड प्रेशर या फिर हॉर्ट पेशेंट हैं उनसे भी घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है.

स्पॉ, सैलून और नाई की दुकानें बंद रहेंगी
सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में भीड़वाली जगहों को बंद रखा जाएगा, इसमें मेट्रो, स्कूल, शॉपिंग मॉल, कॉलेज, स्विमिंग पूल, पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हाल जैसी जगहें बंद रहेंगी. किसी भी तरह से भीड़-भाड़ वाली जगहों को बंद रखा जाएगा, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे. इसके अलावा केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में नाई स्पॉ और सैलून को भी बंद रखने का फैसला किया है.

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 18 May 2020, 05:42:15 PM