News Nation Logo

दिल्ली में लॉकडाउन में मिली रियायत, जानिए क्या खुलेंगे और क्या रहेगा बंद

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब नियंत्रित होने लगी है. कोरोना के दूसरी लहर से अत्यधिक प्रभावित राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब कोरोना के नए संक्रमण के मामले 500 से भी कम आ रहे हैं. हालांकि बता दें कि अभी तक दिल्ली में लॉकडाउन लगा ही हुआ है.

By : Avinash Prabhakar | Updated on: 05 Jun 2021, 05:26:46 PM
corona hotstar3

Delhi Lockdown (Photo Credit: File)

highlights

  • सभी प्राइवेट ऑफिस 50% स्टाफ के साथ खोले जाएंगे
  • 50% कैपेसिटी के साथ दिल्ली मेट्रो सर्विसेस शुरू होगी
  • ऑड-ईवन मॉडल पर शहर में बाजार फिर से खुलेगी

दिल्ली :

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब नियंत्रित होने लगी है. कोरोना के दूसरी लहर से अत्यधिक प्रभावित राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब कोरोना के नए संक्रमण के मामले 500 से भी कम आ रहे हैं. हालांकि बता दें कि अभी तक दिल्ली में लॉकडाउन लगा ही हुआ है. लेकिन कोरोना के केस कम होते ही रियायतें मिलनी भी शुरू हो गईं हैं. शनिवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन में छूट को लेकर कई बड़े ऐलान किए. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 50% क्षमता के साथ मेट्रो सर्विस शुरू होगी.

यह भी पढ़ें :सत्ता संभालने के बाद TMC में फेरबदल, CM ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी बने महासचिव

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार सोमवार से ऑड-ईवन मॉडल का उपयोग करते हुए शहर में बाजार और अन्य गतिविधियों को फिर से खोलेगी, हालांकि, लॉकडाउन लागू रहेगा। दिल्ली मेट्रो भी सोमवार से 50 फीसदी क्षमता के साथ सेवाएं फिर से शुरू करेगी। उन्होंने कहा, "दिल्ली की कोविड की स्थिति अब नियंत्रण में है क्योंकि 500 से कम नए मामले सामने आए हैं और पिछले 24 घंटों में दैनिक पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.5 प्रतिशत हो गई है। तीसरी संभावित लहर को देखते हुए, सरकार ने लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है, लेकिन हम सोमवार से ऑड-ईवन के आधार पर बाजार और मॉल फिर से खोलने जा रहे हैं।" बाजार ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे, जो उनकी दुकान संख्या के आधार पर तय होगा और सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे.

यह भी पढ़ें :पश्चिम बंगाल बिहार और उत्तर प्रदेश के बाद अब बंगाल के मालदा जिले में गंगा नदी में तैरते मिले दो शव

दिल्ली के सभी सरकारी दफ्तरों में ग्रुप-ए के सभी 100% अफसर काम करेंगे और बाकी ग्रुप के 50% अफसर-कर्मचारी काम करेंगे. लेकिन जो जरूरी सेवाओं में काम करने वाले कर्मचारी हैं वो 100% काम करेंगे. सभी प्राइवेट ऑफिस 50% स्टाफ के साथ खोले जाएंगे. लेकिन कोशिश होनी चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोग वर्क फ्रॉम होम करें.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल सोमवार से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सेवाओं को फिर से शुरू करेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि सरकार एक दिन में 37,000 मामलों के लक्ष्य के साथ कोविड -19 महामारी की तीसरी संभावित लहर की तैयारी कर रही है. दूसरी लहर के दौरान, दिल्ली ने 20 अप्रैल को अधिकतम 28,395 दैनिक मामले दर्ज किए थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Jun 2021, 05:01:03 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.