logo-image

कोरोनाः दिल्ली में एक हफ्ते के लिए और बढ़ा लॉकडाउन

दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लागू किया गया था. इसकी अवधि पांचवी बार बढ़ाई है. कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राजधानी में लागू लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा की.

Updated on: 23 May 2021, 12:25 PM

highlights

  • केजरीवाल ने एक सप्ताह के लिए और बढ़ाया लॉकडाउन
  • 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी - केजरीवाल
  • वैक्सीन कमी को लेकर जताई चिंता

नई दिल्ली:

दिल्ली में लॉकडाउन (Lockdown Delhi) को एक सप्ताह के लिए 31 मई तक बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राजधानी में लागू लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा की. दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लागू किया गया था. इसकी अवधि पांचवी बार बढ़ाई है. मेट्रो ट्रेन (Delhi Metro) सेवाओं के निलंबन समेत लॉकडाउन के तहत प्रतिबंध लागू रहेंगे. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों से राय ली. लोगों की राय है कि एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन को और बढ़ा दिया जाए. ऐसे में पिछले एक महीने की मेहनत पर पानी फिर जाएगा.

ये भी पढ़ें- बाराबंकी में मस्जिद गिराए जाने मामले में शासन स्तर पर जांच कमेटी गठित

सीएम ने कहा कि यदि केस ऐसे ही कम होते रहे तो 31 मई से आंशिक छूट देना शुरू करेंगे. केजरीवाल ने कहा कि संक्रमण अब काफी कम हो गया एक दिन 28000 केस आए थे बीते 24 घंटे में 1600 हुए है. दिल्ली के 2 करोड़ लोगों ने एक परिवार की तरह काम किया है. 

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 1 हफ्ते के लिए लॉकडाउन और बढ़ाने का फैसला लिया है. यदि केस घटने का सिलसिला जारी रहा, तो 31 तारीख से हम अनलॉक की तैयारी करेंगे. वैक्सीन को लेकर केजरीवाल ने कहा कि इस समय हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है कि दिल्ली के लोगों को कैसे जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाई जाए. हमने दिल्ली में सारी व्यवस्था बना ली है कि दिल्ली के अंदर 3 महीने के अंदर सभी लोगों को वैक्सीन लग जाए लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण ये पूरा नहीं हो पा रहा है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना की हार, लॉकडाउन हथियार : जानें किस राज्य में अब तक है तालाबंदी

केजरीवाल ने कहा कि अगर हर व्यक्ति को वैक्सीन लग गई तो शायद तीसरी लहर ना आए या तीसरी लहर से हम बच जाएं. हम सभी जगह से कोशिश कर रहे हैं केंद्र सरकार से भी और विदेशी कंपनियों से भी कि कैसे ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन मिल सकें. कोई किसी भी कीमत पर वैक्सीन दे रहा हो, दिल्ली के लोगों के लिए हम खरीदने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि अगर तीसरी लहर आती है तो उसके लिए भी हम तैयारी कर रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि वैक्सीन की बहुत कमी आ रही है, लेकिन हमें विश्वास है कि वैक्सीन की कमी को हम सब मिल कर हल निकालेंगे. केजरीवाल ने इस दौरान हेल्थ वर्कर्स का भी धन्यवाद अदा किया. उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स और नर्सेज शहीद हुए हम उनके कर्जदार हैं. हम उनका कर्ज अदा नही कर सकते, लेकिन 1 करोड़ की राशि हम दे रहे हैं.  युद्ध अभी बाकी है. एक हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं. आम राय बन रही है कि एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन अभी और बढ़ा देना चाहिए.