News Nation Logo

कोरोना की हार, लॉकडाउन हथियार : जानें किस राज्य में अब तक है तालाबंदी

राज्य सरकारों ने तालाबंदी को जारी रखने का फैसला लिया है. लगभग सभी सरकारों ने अपने अपने राज्यों में कोरोना आगे कर्फ्यू बढ़ा दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 23 May 2021, 12:04:50 PM
Lockdown News

कोरोना की हार, लॉकडाउन हथियार : जानें किस राज्य में अब तक है तालाबंदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • थम रहे कोरोना के मामले
  • लॉकडाउन बना रहा हथियार
  • राज्यों में और बढ़ी तालाबंदी

नई दिल्ली:

मई की शुरूआत में देश में कोरोना के एक दिन में रिकॉर्ड 4 लाख से भी ज्यादा मामले आने बाद अब इस महीने के अंत में संक्रमण के केस कम होने लगे हैं, जो घटकर ढाई लाख से भी नीचे आ गए हैं. देशभर में राज्य सरकारों द्वारा सख्त कदम उठाने और लॉकडाउन लगाए जाने के बाद संक्रमण की रफ्तार थमी है. हालांकि संक्रमितों के मरने वालों की संख्या में विशेष कमी नहीं आई है. लिहाजा अभी भी राज्य सरकारों ने तालाबंदी को जारी रखने का फैसला लिया है. लगभग सभी सरकारों ने अपने अपने राज्यों में कोरोना आगे कर्फ्यू बढ़ा दिया है. आइए आपको बताते हैं कि किस राज्य में अब तक पाबंदी बढ़ाई गई है.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates : कोविड प्रोटोकॉल के लिए दिल्ली पुलिस ने शुरू किया 'कोरोना रक्षक' अभियान

किन राज्यों में लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू

योगी सरकार अभी तीसरी लहर की तैयारी कर रही है. साथ ही ब्लैक फंगस की चुनौती से लड़ना है. इसे देखते हुए योगी सरकार ने आंशिक कोरोना कर्फ्यू को 31 मई सुबह सात बजे तक बढ़ाने का निर्देश दिया है. इस दौरान आवश्यक वस्तु, चिकित्सा, औद्योगिक गतिविधियां आदि चलती रहेंगी.

मप्र के कई जिलों में बढ़ा कर्फ्यू

मध्य प्रदेश के कई जिलों में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया है. भोपाल जिला कलेक्टर ने शनिवार को आदेश जारी करते हुए भोपाल नगर निगम और बैरसिया नगर पालिका क्षेत्र में 24 जून की सुबह छह बजे तक लागू कोरोना कर्फ्यू को एक जून की सुबह छह बजे तक बढ़ा दिया है. इंदौर में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू लागू है, जिसमें किराना, फल-सब्जी मंडी को भी बंद किया गया है. पेट्रोल पंप, दवा दुकानें और दूध सप्लाई जारी है. वहीं, इंदौर में एक जून से लॉकडाउन खोलने की तैयारी है.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में खत्म हुई वैक्सीन, अब युवाओं का नहीं होगा वैक्सीनेशन 

जम्मू-कश्मीर में 31 तक कोरोना कर्फ्यू

जम्मू कश्मीर में कोरोना पर काबू पाने के लिए सरकार ने कोरोना कर्फ्यू को 31 मई सोमवार सुबह सात बजे तक के लिए बढ़ा दिया है. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना कर्फ्यू को एक सप्ताह के लिए सभी 20 जिलों में 31 मई सुबह सात बजे तक के लिए बढ़ा दिया है. कोरोना कर्फ्यू के दौरान आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई को बहाल रखा जाएगा.

महाराष्ट्र में 1 जून तक लॉकडाउन

महाराष्ट्र में पहले से ही 1 जून तक लॉकडाउन है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन में थोड़ी छूट के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि पिछले महीने की तुलना में कोरोना के मरीजों की संख्या कम हुई है, लेकिन ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है. महामारी काबू में है, मगर सरकार ने पहली लहर से कुछ सबक सीखे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बार हमने वायरस संक्रमण पर काबू पा लिया था मगर छूट देते ही मामले तेजी से बढ़े. ऐसे में अभी प्राथमिकता नागरिकों की सुरक्षा है. उन्होंने लोगों से लापरवाही न बरतने की अपील की.

यह भी पढ़ें : PM मोदी के आंसुओं का मजाक उड़ाने पर MAU के VC फिरोज बख्त अहमद ने धो डाला विपक्ष को, दी ये चुनौती 

बिहार में लॉकडाउन पर आज होगा फैसला

आज आपदा प्रबंधन की लॉकडाउन पर निर्णय को लेकर अहम बैठक बुलाई गई है. गृह विभाग के सूत्रों का कहना है कि बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लॉकडाउन की पूरी अद्यतन जानकारी दी जाएगी. उनकी सहमति के बाद मुख्य सचिव राज्य में लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं. इस बार लॉकडाउन के गाइडलाइन में भी कुछ बदलाव होगा. शहरों में लॉकडाउन में कुछ छूट दी जा सकती है, मगर गांवों में इस बाद सख्ती होगी.

तमिलनाडु में हफ्ते भर के लिए बढ़ा लॉकडाउन

तमिलनाडु में 10 मई से ही पूरी तरह लॉकडाउन है. तमिलनाडु में बिना किसी छूट के लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है. पहले से जिन चीजों की इजाजत थी, केवल उन्हीं गतिविधियों की छूट होगी. प्राइवेट और सरकारी बसों को केवल आज और कल चलने की छूट रहेगी. तमिलनाडु में लॉकडाउन से फार्मेसियां, एलोपैथी, पारंपरिक दवाएं और पशु चिकित्सा. दूध, पानी, अखबार की आपूर्ति, बागवानी विभाग द्वारा वाहनों के माध्यम से यहां और जिलों में लोगों को सब्जियों और फलों की आपूर्ति की छूट दी गई है.

यह भी पढ़ें : बिहार में बढ़ सकता है लॉकडाउन, जिलाधिकारियों ने इसे बढ़ाने की सिफारिश की 

केरल में भी 30 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य में कोरोना लॉकडाउन को 30 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है. कल राज्य में करीब 30 हजार नए मामले दर्ज किए गए. केरल में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 23.18 है जो कि लॉकडाउन में छूट के लिए अनुमानित 5 फीसद के चार गुने से भी ज्यादा है.

कर्नाटक में 7 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

कर्नाटक सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को 7 जून की सुबह 6 बजे तक के लिए बढ़ा दिया है. मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. राज्य सरकार ने 10 मई से पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया था. वर्तमान पाबंदियों में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी.

पंजाब में 31 मई तक लॉकडाउन

पंजाब में पहले से ही 31 मई तक लॉकडाउन है. पंजाब सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 16 मई को ये घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में बढ़े ब्लैक फंगस के केस, सत्येंद्र जैन बोले- कम पड़े इंजेक्शन 

दिल्ली और हरियाणा में ऐलान आज

दिल्ली सरकार और हरियाणा सरकार भी रविवार को लॉकडाउन बढ़ाने का एलान करेंगी. हरियाणा में फिलहाल रोजाना 5000 से भी कम कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन हरियाणा सरकार फिलहाल सख्ती में ढील देने के मूड में नहीं है. ऐसे में हरियाणा खासकर दिल्ली से सटे जिलों मसलन गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और सोनीपत में लॉकडाउन जैसी सख्ती 31 मई तक बढ़ाने का एलान कर सकती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 May 2021, 12:04:50 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.