logo-image

दिल्ली पहुंचा बर्ड फ्लू, 8 सैंपल पाए गए पॉजिटिव

दिल्ली में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. मरे हुए 8 कौवों और बत्तखों के 8 सैंपल्स पॉजिटिव पाए गए हैं. बर्ड फ्लू के खतरे के मद्देनजर दिल्ली में एनडीएमसी पहले से ही अलर्ट पर है. एनडीएमसी एरिया में पार्कों में भी चेकिंग की जा रही है.

Updated on: 11 Jan 2021, 10:53 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. मरे हुए 8 कौवों और बत्तखों के 8 सैंपल्स पॉजिटिव पाए गए हैं. बर्ड फ्लू के खतरे के मद्देनजर दिल्ली में एनडीएमसी पहले से ही अलर्ट पर है. एनडीएमसी एरिया में पार्कों में भी चेकिंग की जा रही है. दरअसल, अब तक नौ राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. दिल्ली में भी बीते लगभग एक हफ्ते से ज्यादा समय से पक्षियों की अलग-अलग स्थलों पर मौत हो रही थी, जिसके बाद एहतियात के तौर पर इन पार्कों में जहां आम लोगों की आवाजाही बंद की गई वहीं मृत पक्षियों के सैंपल जालंधर भेजे गए थे.

यह भी पढ़ें : कोरोना का एक और स्ट्रेन आया सामने, जापान को वायरस में मिले 12 म्यूटेशन

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की रिपोर्ट के अनुसार, बेगमपुर में दो कौवे, संजय झील में 27 बत्तख, सरिता विहार में 24 कौवे, पटपड़गंज में चार कौवे, कुंडली स्थित स्मृति वन में दो कौवे, योजना विहार में दो कौवे, प्रीत विहार के जी ब्लॉक में 10 कौवे, मधुबन में दो कौवे, अशोका निकेतन में एक कौवा, दिलशाद गार्डन के डियर पार्क में पांच कौवे, गोल्डन जुबली पार्क में तीन कौवे, रिंग रोड के हरित क्षेत्र में चार कौवे, द्वारका सेक्टर पांच में 14 कौवे, द्वारका सेक्टर नौ में दो कौवे और हस्तसाल पार्क में 16 कौवे मरे मिले हैं.

यह भी पढ़ें : भाजपा कार्यकारिणी की घोषणा जल्द, निकायचुनाव पर ध्यान दें कार्यकर्ता

इन्हीं में से संजय झील की बतखों और मयूर विहार के पार्क के कौवों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं. बीते सप्ताह से ही राजधानी में पक्षियों के मरने का सिलसिला नहीं थम रहा है. रविवार को अलग-अलग स्थानों पर 100 कौवे और 27 बत्तख मरे मिले. दूसरे दिन भी डीडीए के संजय झील पार्क में 10 बत्तख मरी मिलीं. प्रशासन ने इसे अलर्ट जोन घोषित किया हुआ है. पशुपालन विभाग ने जांच के लिए इनके नमूने जालंधर लैब भेजे थे.