logo-image

दिल्ली में कोरोना के कहर को लेकर अमित शाह की बैठक खत्म, दिल्ली में कंटेनमेंट एरिया नए सिरे से तय होंगे

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.

Updated on: 21 Jun 2020, 11:28 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में हिस्सा लिया. बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी मौजूद थे.

गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में दिल्ली में COVID कंटेनमेंट रणनीति पर डॉ. पॉल समिती ने रिपोर्ट प्रस्तुत की. रिपोर्ट के अनुसार कंटेनमेंट ज़ोन्स का नए सिरे से परिसीमन करने को कहा गया है. इनकी सीमा पर और इनके अंदर की गतिविधियों पर सख्ती से निगरानी और नियंत्रण रखे जाने को भी कहा गया है.

कोरोना मरीज को पहले कोविड सेंटर जाना होगा

इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि सभी COVID पॉजिटिव मामलों को पहले COVID सेंटर जाना होगा और जिन लोगों के घरों में उपयुक्त व्यवस्था है और जो किसी अन्य को-मोरबिडिटी से ग्रस्त नहीं है उन्हें होम आइसोलेशन में रखा जाए. कितने लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है, इसकी जानकारी भी दिल्ली सरकार भारत सरकार को दे.

इसे भी पढ़ें: लद्दाख: कांग्रेस नेता जाकिर हुसैन ने सेना के खिलाफ की अभद्र टिप्पणी, हुए गिरफ्तार

कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और क्वारंटाइनिंग करने के लिए आरोग्य सेतु और इतिहास एप का इस्तेमाल किया जाए

अमित शाह ने केजरीवाल सरकार को कहा है कि सभी संक्रमित व्यक्तियों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और क्वारंटाइनिंग करने के लिए आरोग्य सेतु और इतिहास एप का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. कंटेनमेंट ज़ोन्स के बाहर प्रत्येक घर की सूची लगाई जाए. कोविड मरीजों को अस्पताल, कोविड सेंटर या होम आइसोलेशन में रखा जाए.

और पढ़ें: राहुल गांधी का फिर पीएम मोदी पर हमला, कहा-सैटेलाइट इमेज से साफ है कि चीन ने.....

कोरोना मौत पर मांगी ये रिपोर्ट 

गृहमंत्रालय के मुताबिक बैठक में कहा गया है कि दिल्ली सरकार हर मृतक का आकलन कर बताए कि उसे कितने दिन पहले कहां से अस्पताल लाया गया था. यदि वह होम आइसोलेशन में था, तो उसे सही समय पर लाया गया था या नहीं.