logo-image

Delhi : अडानी का स्कैम फिर उजागर, शेयरों की कीमत बढ़ाकर भारतीयों को लूटा गया : संजय सिंह

Delhi News : एक बार फिर अडानी समूह के खिलाफ भ्रष्टाचार का खुलासा किया गया है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अब आर्गनाइज्ड क्राइम एंड रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट ने इसका खुलासा किया है.

Updated on: 31 Aug 2023, 06:47 PM

नई दिल्ली:

Delhi News : हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अब आर्गेनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजक्ट (OCCEP) ने अडानी ग्रुप के भ्रष्टाचार को लेकर बड़ा खुलासा किया है. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह (AAP MP Sanjay Singh ) ने गुरुवार को OCCRP का हवाला देते हुए कहा कि विदेशों में फर्जी कंपनियां खोलकर अडानी समूह में हजारों करोड़ रुपये लगाकर उसकी शेयर की कीमत बढ़ाई गई और भारत के निवेशकों को लूटा गया. 

यह भी पढ़ें : Mumbai: विपक्ष की बैठक से पहले राहुल गांधी का अडानी से सवाल, ...कुछ तो गड़बड़ है

संजय सिंह ने कहा कि चीन के व्यापारी चांग चूंग लिंग और यूएई के नासीर अली ने ये फर्जी कंपनियां टैक्स हैवेंस देश मॉरिशस व बर्मूडा में खोली थीं. इसके बाद गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी के साथ मिलकर भारत का पैसा विदेश में भेजा गया. इसके बाद विनोद अडानी की एक्सल कंपनी ने इनकी कंपनियों को  अडानी की कंपनियों में पैसा लगाने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि सेबी को 2014 के पहले से ही अडानी के हजारों करोड़ के भ्रष्टाचार की जानकारी है. 

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह और आप की प्रवक्ता रीना गुप्ता ने गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में अडानी के भ्रष्टाचार को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि हिंडनबर्ग ने अडानी समूह में आर्थिक भ्रष्टाचार का खुलासा हुआ था. इस खुलासे के बाद अडानी का एकाएक शेयर गिर गया और निवेशकों का सारा पैसा डूब गया. इसके बाद विपक्ष ने संसद में अडानी ग्रुप की जांच की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट ने एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया.

राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने अपील करते हुए कहा कि सुपीम कोर्ट को ओसीसीआरपी की रिपोर्ट का संज्ञान लेना चाहिए, क्योंकि सेबी और एक्सपर्ट की कमेटी सुप्रीम कोर्ट की आंख में धूल झोंकने का काम कर रही है और सही जानकारी नहीं दी जा रही है.

यह भी पढ़ें : Delhi : AAP ने एलजी को सस्पेंड करने की उठाई मांग, हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने का लगाया आरोप

भारत में दुनिया की सबसे बड़ी पोंजी स्कीम चला रहा है अडानी : रीना गुप्ता

वहीं, आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता रीना गुप्ता ने कहा कि पोंजी स्कीम का नाम सबने सुना होगा. ओसीसीआरपी की रिपोर्ट से साफ है कि अडानी और उनका परिवार भारत में दुनिया की सबसे बड़ी पोंजी स्कीम चला रहा है.