logo-image

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की हालत नाजुक, डॉक्टर बोले- 48 घंटे काफी अहम

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अ​जीत जोगी (Ajit Jogi) की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है. रायपुर के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है.

Updated on: 12 May 2020, 03:35 PM

रायपुर:

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अ​जीत जोगी (Ajit Jogi) की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है. रायपुर के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. वे कोमा में हैं. उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है. डॉक्‍टर उनका इलाज कर रहे हैं. कार्डियक अरेस्ट के बाद बीते शनिवार को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हालांकि, चिकित्सकों का कहना है कि हालत में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन स्थिति अब भी नाजुक बनी हुई है. आईसीयू (ICU) में ही उनका इलाज जारी है. अजीत जोगी के लिए अगले 48 घंटे काफी अहम माने जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रमुख अजीत जोगी (Ajit Jogi) की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

यह भी पढ़ें- भोपाल के इस छोटे से गांव में कोरोना वॉरियर्स जहां से गुजरे लोगों ने की फूलों की बारिश, लगाए जिंदाबाद के नारे 

अजीत जोगी को तत्काल अस्पताल ले जाया गया

अजीत जोगी के पुत्र और पूर्व विधायक अमित जोगी ने शनिवार को बताया कि आज दोपहर अजीत जोगी नास्ता कर रहे थे तब अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई. अमित जोगी ने बताया कि इसके बाद अजीत जोगी को तत्काल अस्पताल ले जाया गया. जोगी की हालत गंभीर है. शहर के श्री नारायणा अस्पताल जहां अजीत जोगी भर्ती हैं ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया है कि अजीत जोगी (74 वर्ष) को शनिवार को अत्यंत गंभीर हालत में दोपहर लगभग 12:30 बजे अस्पताल में भर्ती किया गया. जोगी परिवार के सदस्यों से नारायणा अस्पताल को मिली जानकारी के अनुसार, अजीत जोगी सुबह अपनी दैनिक दिनचर्या के अनुसार व्हीलचेयर पर गार्डन में घूम रहे थे.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में ट्रक पलटने से पांच प्रवासी मजदूरों की मौत, 13 गंभीर घायल, हैदराबाद से UP लौट रहे थे

हार्ट अटैक से हालत नाजुक

इस दौरान उन्होंने गंगा इमली (जंगल जलेबी) भी खाया. इमली खाते हुए बीज उनकी सांस नली में फंस गया था, जिससे घर पर ही पहले उन्हें रेस्पीरेट्री अरेस्ट हुआ, फिर कार्डियक अरेस्ट हो गया था. हालांकि, अस्पताल के डॉक्टर ने ऑपरेशन कर बीज सांस नली से निकाल दिया है. बुलेटिन में बताया गया है कि परिवार के सदस्यों ने जब अस्पताल को इसकी सूचना दी तब अस्पताल के चिकित्सक जोगी को देखने उनके निवास पहुंचे. चिकित्सक ने घर पर ही जोगी का इलाज शुरू किया और नारायणा अस्पताल लाकर उन्हें भर्ती कराया गया. अस्पताल ने बताया है कि घर पर ही जोगी को हृदयघात हुआ था. उनका हृदय सामान्य होने की तरफ बढ़ रहा है, लेकिन सांस सामान्य नहीं हआ है. जोगी वेंटिलेटर पर हैं और उनकी हालत गंभीर है.