News Nation Logo
Banner

छत्तीसगढ़ में नए कोरोना वैरिएंट की एंट्री, स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बातें

छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक और चिंताजनक खबर आई है. प्रदेश में कोरोना वायरस ने म्यूटेट होकर रूप बदल लिया है. अब तक 5 नमूनों में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है.

Written By : आदित्य नामदेव | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 02 Apr 2021, 01:24:39 PM
CoronaVirus Updates

CoronaVirus Updates (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

रायपुर:

छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक और चिंताजनक खबर आई है. प्रदेश में कोरोना वायरस (CoronaVirus) ने म्यूटेट होकर रूप बदल लिया है. अब तक 5 नमूनों में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव का कहना है कि अभी तक कोई भी खतरा सामने नहीं आया है अंदेशा जताया जा रहा है कि नया वैरिएंट शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर करने में सक्षम है. इसे N-440 नाम दिया गया है. छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि केंद्र सरकार ने पिछले दिनों छत्तीसगढ़ के 5 नमूनों में N-440 नाम के नए वैरिएंट (Corona new varriant N-440) की मौजूदगी की रिपोर्ट दी थी, लेकिन यह उतना घातक नहीं है. प्रदेश में अब तक ब्रिटिश वैरिएंट, साउथ अफ्रीकन वैरिएंट और ब्राजीलियन वैरिएंट का एक भी मामला सामने नहीं आया है. 

और पढ़ें: छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी दफ्तरों में अब केवल 50% की उपस्थिति रहेगी

स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि प्रदेश में इतना ज्यादा संक्रमण है कि नया वैरिएंट तो सामने आएगा ही. एक साल में संक्रमण का इतना बढ़ जाना कभी नहीं देखा गया था. संक्रमण बढ़ता रहा तो वायरस में म्यूटेशन होगा और नए वैरिएंट भी सामने आ सकते हैं. 

 नए वैरिएंट N-440 पर अभी कोई स्टडी तो सामने नहीं आई है, लेकिन अंदेशा है कि नया वैरिएंट शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को धोखा देने में सक्षम है. इसकी वजह से बेहतर इम्यूनिटी वाले लोग भी संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. प्रदेश में संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के पीछे ये नया वैरिएंट भी एक कारण हो सकता है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में फूटा 'कोरोना बम', एक ही गांव में मिले 180 मरीज, प्रशासन ने किया सील

 प्रदेश में अभी वायरस के नए वैरिएंट पर रिसर्च की कोई व्यवस्था नहीं है. रायपुर AIIMS हर सप्ताह कुछ नमूनों को नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट भेजता है. नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल इनकी जांच के बाद रिपोर्ट जारी करता है. इससे नए वैरिएंट या वायरस के म्यूटेट होने की जानकारी सामने आती है. पिछले सप्ताह यह पहली बार हुआ, जब वायरस में दोहरे म्यूटेशन का पता चला था.

विपक्ष का कहना है कि कोविड-19 को लेकर शुरू से ही सरकार गंभीर नहीं है अब तो नया म्यूटेशन भी देखने को मिल रहा है हाहाकार मचा हुआ है एक बेड तक खाली नहीं है और पूरी सरकार असम में लगी हुई है.

छत्तीसगढ़ में 26,000 से ज्यादा एक्टिव केसेस मौजूद हैं स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल हो रही है ऐसे में सरकार ने कलेक्टरों को छूट दे दी है इस स्थिति को देखते हुए वो लॉकडाउन का फैसला ले सकते हैं.

बता दें कि देश में कोविड को लेकर स्थिति तेजी से बिगड़ती जा रही है. केवल 24 घंटों में 81,466 नए मामले सामने आए हैं जो कि अक्टूबर 2020 के बाद से अब तक का सबसे बड़ा दैनिक आंकड़ा है. इसके साथ ही शुक्रवार को कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,23,03,131 हो गई है. देश में लगातार 3 हफ्तों से मामलों में वृद्धि दर्ज की जा रही है. महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, केरल, तमिलनाडु, गुजरात और मध्य प्रदेश में रोजाना नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Apr 2021, 01:20:17 PM

For all the Latest States News, Chhattisgarh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×