logo-image

कोरोना को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में लगाया लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ में इस साल का सबसे बड़ा कोरोना (COVID-19) ब्लास्ट हुआ है. मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड 9921 नए कोरोना के मरीज मिले हैं.

Updated on: 07 Apr 2021, 02:58 PM

highlights

  • छत्तीसगढ़ में बढ़े कोरोना के मामले
  • सीएम भूपेश बघेल ने लगाया लॉकडाउन
  • शुक्रवार से सोमवार की रात तक रहेगा लॉकडाउन

रायपुर:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़े हैं. इसे देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में शुक्रवार को शाम 5 बजे से लेकर सोमवार की रात तक लॉकडाउन लगाया है. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में इस साल का सबसे बड़ा कोरोना (COVID-19) ब्लास्ट हुआ है. मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड 9921 नए कोरोना के मरीज मिले हैं. वहीं राज्य में इस महामारी के चलते 53 लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी है. सबसे ज्यादा मरीज राजधानी रायपुर में में मिले हैं तो वहीं दुर्ग में 1500 से ज्यादा मरीज मिलने की पुष्टि की गई है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कैबिनेट को संबोधित कर रहे हैं कोविड-19 के हालात प्रदेश में क्या है और अभी क्या किया जा सकता है इस पर मुख्यमंत्री सभी मंत्रियों को संबोधित कर रहे हैं.  प्रदेश भर में 'मेरी सुरक्षा-मेरा मास्‍क' अभियान निरंतर संचालित किया जायेगा और इसके माध्‍यम से प्रदेश की सुरक्षा के लिए सभी को मास्‍क पहनने का आह्वान किया जायेगा. कोविड संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम के लिए लोकहित में छत्‍तीसगढ़ राज्‍य से आने-जाने वाले या‍त्री बस वाहनों का परिवहन 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है. मास्‍क न पहनना पाप करने के समान है. मास्‍क न पहनना अपराध की श्रेणी में आएगा और ऐसा करने वालों के विरूद्ध सख्‍ती की जाएगी.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली में बेकाबू हुआ कोरोना वायरस, AIIMS ने 4 हफ्ते के लिए बंद किया OPD

राजनांद गांव में 24 घंटे में रिकॉर्ड 940 मरीज
पिछले 24 घंटे की बात करें तो 1552 मरीजों ने कोरोना को मात देने में सफलता हासिल की है. नए केस मिलने के बाद अब एक्टिव मरीजों की संख्या 52445 हो गई है. कोरोना से अब तक 4416 लोगों की मौत हुई है. 329408 मरीज कोविड से रिकवर हुए हैं. रायपुर में 24 घंटे में रिकॉर्ड 2821 मरीज मिले हैं तो वहीं दुर्ग में भी रिकॉर्ड 1838 नए मरीजों की पुष्टि की गई है. इसी कड़ी में राजनांदगांव में रिकॉर्ड 940 नए मरीज, बिलासपुर में 545, महासमुंद में 468, कोरबा में 294, बालोद में 289, बेमेतरा में 276, धमतरी में 274, कवर्धा में 267, बलौदाबाजार में 242, सरगुजा में 210, कांकेर में 210 और जशपुर में 209 नए मरीज मिले हैं.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने की कई बातें स्पष्ट

शिवराज सिंह चौहान ने लिया बड़ा फैसला
वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है. सीएम शिवराज ने 15 अप्रैल तक छत्तीसगढ़ से आने वाली सभी बसों पर अस्थायी रोक लगा दी है. बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार ने इससे पहले महाराष्ट्र से सटे जिलों की सीमाओं को सील करने का फैसला लिया था. सभी लोग मास्‍क पहनें इसके लिए मास्‍क की पर्याप्‍त उपलब्‍धता भी जरूरी है. राज्‍य सरकार महिला स्‍व–सहायता समूहों एवं जीवन-शक्ति योजना की महिला उद्यमियों के माध्‍यम से 10 लाख मास्‍क बनाकर उसका जनता में वितरण करवाएगी.

यह भी पढ़ेंःलॉकडाउन से लेकर नाइट कर्फ्यू तक, जानें कोरोना को लेकर कहां लगी कौन सी पाबंदी

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने ध्वस्त किए सारे रिकॉर्ड
देश में कोरोना की दूसरी लहर ने अभी तक के रास्ते रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं. एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 1.15 लाख केस सामने आए हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक 1,15,239 नए मामले दर्ज किए गए हैं. महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक प्रतिदिन मिलने वाले नए संक्रमितों की यह सर्वोच्च संख्या है. ये आंकड़े भारत में कोरोना महामारी फैलने की शुरुआत होने से लेकर अब तक की प्रतिदिन की सबसे अधिक संख्या है. देश में पिछले तीन दिन में दूसरी बार एक लाख से अधिक संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं.