logo-image

देश का आम बजट आज होगा पेश, बिहार ने विशेष राज्य की मांग को फिर दोहराया

देश के लिए आज का दिन बेहद अहम है. आज केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करने जा रही हैं. करीब 11 बजे सदन में उनका भाषण शुरू होगा. वित्तमंत्री सीतारमण का यह पांचवा बजट होगा.

Updated on: 01 Feb 2023, 09:31 AM

highlights

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट करने जा रही हैं पेश 
  • 11 बजे सदन में निर्मला सीतारमण का शुरू होगा भाषण 
  • विजय चौधरी ने विशेष राज्य की मांग को फिर से दोहराया
  • कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए लोन जारी रहना चाहिए - विजय चौधरी

Patna:

देश के लिए आज का दिन बेहद अहम है. आज केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करने जा रही हैं. करीब 11 बजे सदन में उनका भाषण शुरू होगा. वित्तमंत्री सीतारमण का यह पांचवा बजट होगा. पूरे देश की निगाहें आज के बजट पर है सभी लोगों को बजट से उम्मीदें हैं. बिहार को इस बार काफी उम्मीद है कि उनकी मांग पूरी होगी. एक बार फिर बिहार सरकार के तरफ से विशेष राज्य के दर्जा की मांग की गई है. वित्तमंत्री विजय चौधरी ने कहा कि उन्होंने अपनी मांगो को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को भेज दिया है.  

राज्य बार बार कर रहा है विशेष राज्य की मांग

वित्तमंत्री विजय चौधरी ने कहा है कि उन्होंने विशेष राज्य की मांग को फिर से दोहराया है. उन्होंने कहा कि कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए जो लोन मिलता है वो जारी रहना चाहिए, जो सेंट्रल स्पोंसर सिक्किम है वो सिमित रहनी चाहिए नहीं तो योजना उनकी कहलाती है और पैसा राज्य सरकार का भी लगता है. अगर केंद्र के पास पैसे काम है तो कम पैसे में ही सिक्किम चलाये जितना पैसे है उसी की सिक्किम चलेगी तो राज्य सरकार अपने संसाधन और अपनी प्राथमिकता से खर्च करेगी. उन्होंने कहा कि हमारे गरीबी और पिछड़ेपन  का गहरा कारण है. उसी को दूर करने के लिए विशेष राज्य का दर्जा हो ये मांग बिहार सरकार और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के तरह से लगातार उठाई जा रही है. आपको संकोच तब होता जब हम सही ठंग से उपयोग नहीं करते लेकिन आपके ही मानक बताते है कि हम जिस तरह से उपयोग करते हैं वो देश में सबसे अच्छा है.

यह भी पढ़ें : सुधाकर सिंह ने पार्टी को दिया जवाब, बोले - कैसे बन सकता है अनुशासनहीनता का कोई मामला

नरेंद्र मोदी सरकार की है आखिरी पूर्ण बजट

आपको बता दें कि, संसद का बजट सत्र कल से ही शुरू हो गया है. बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू का अभिभाषण हुआ था. जिसके बाद केंद्र सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट पेश की गई. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्त वर्ष 2023-24 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी. मालूम ही कि बजट सत्र का पहला चरण 13 फरवरी तक चलेगा और दूसरा चरण 13 मार्च से शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा. वहीं, इस बार का बजट नरेंद्र मोदी सरकार की आखिरी पूर्ण बजट होगी क्योंकि साल 2024 में लोकसभा का चुनाव होना है.