logo-image

आरजेडी के तेजस्वी यादव को महागठबंधन विधायक दल का नेता चुना गया

आज पटना में महागठबंधन में शामिल सभी घटक दलों के विधायकों की बैठक बुलाई गई, जिसमें राजद के नेता तेजस्वी यादव को विधायक दल का नेता चुना गया है.

Updated on: 12 Nov 2020, 02:36 PM

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब बैठकों और मंथनों का दौर शुरू हो गया है. बिहार चुनाव में जीत के बाद जहां एक तरह सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल घटक दलों के बीच सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है, वहीं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेतृत्व वाले महागठबंधन में भी सरगर्मी तेज है. आज पटना में महागठबंधन में शामिल सभी घटक दलों के विधायकों की बैठक बुलाई गई, जिसमें राजद के नेता तेजस्वी यादव को विधायक दल का नेता चुना गया है.

यह भी पढ़ें: बिहार में महागठबंधन की हार के लिए कांग्रेस जिम्मेदार, तारिक अनवर बोले- सच स्वीकारें

राजद के नवनिर्वाचित विधायकों की आज पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर बैठक हुई. जिसके बाद तेजस्वी यादव को विधायक दल का नेता चुना गया. महागठबंधन दल के नवनिर्वाचित विधायकों ने तेजस्वी को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना. इस बैठक में वामपंथी दल और कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक शामिल रहे. तेजस्वी ने सभी नवनिर्वाचित विधायकों को अभिवादन किया और उनका स्वागत किया.

उल्लेखनीय है कि चुनाव में महागठबंधन तेजस्वी यादव के नेतृत्व में चुनाव मैदान में उतरी थी. बिहार विधानसभा चुनाव में बेहद रोमांचक मुकाबले में विपक्ष की कड़ी चुनौती को पार करते हुए नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने 243 सीटों में से 125 सीटों पर कब्जा कर बहुमत हासिल किया. जबकि महागठबंधन के खाते में 110 सीटें आई हैं.

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार 16 नवंबर को ले सकते हैं शपथ, 7वीं बार बनेंगे मुख्यमंत्री 

विपक्षी महागठबंधन में राजद को 75, कांग्रेस को 19, भाकपा माले को 12 और भाकपा एवं माकपा को दो-दो सीटों पर जीत मिली है. जबकि सत्तारूढ़ एनडीए में शामिल बीजेपी की 74 और जदयू की 43 सीटों के अलावा सत्तारूढ़ गठबंधन के साझेदारों में हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को चार और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को चार सीटें मिली हैं.