logo-image

सुशील मोदी का CM नीतीश पर तंज-'जिसने खरीदा प्लेन..वो नहीं पूरा कर पाया अपना कार्यकाल'

सुशील मोदी ने कहा कि अभी तक बिहार में जिसने भी प्लेन ख़रीदा उसने कार्यकाल पूरा नहीं किया ? बूटा सिंह और सत्येन्द्र बाबू  ने ख़रीदा. क्या हाल हुआ ? नीतीश जी दोबारा सोच लीजिए?

Updated on: 29 Dec 2022, 05:26 PM

highlights

  • सुशील मोदी ने सीएम नीतीश पर कसा तंज
  • जिन्होंने खरीदा प्लेन, नहीं पूरा कर पाए कार्यकाल
  • नीतीश कुमार को दोबारा विचार करने की दी सलाह

Patna:

बिहार में जेट प्लेन और हेलिकॉप्टर खरीदने के नीतीश सरकार के निर्णय पर सियासत जारी है. ताजा मामले में बिहार बीजेपी नेता व राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने सूबे की सीएम नीतीश कुमार पर करारा हमला बोला है. सीएम नीतीश पर तंज कसते हुए सुशील मोदी ने कहा कि अभी तक बिहार में जिसने भी प्लेन ख़रीदा उसने कार्यकाल पूरा नहीं किया ? बूटा सिंह और सत्येन्द्र बाबू  ने ख़रीदा. क्या हाल हुआ ? नीतीश जी दोबारा सोच लीजिए?

सुशील मोदी ने आगे कहा कि मेरे समय में तो 6-6 बार हेलीकॉप्टर ख़रीदने का कोई टेण्डर नहीं हुआ. अब राज्यों ने एयरक्राफ्ट ख़रीदना बंद कर दिया है. लीज पर लेते हैं. बिहार ने भी 5 साल के लीज़ पर लिया है. उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री को तो विभिन्न देशों में जाना पड़ता है. सीएम को अपने राज्य के बाहर साल में 2-4 बार जाना पड़ता है  और नीतीश कुमार तो 2-4 बार बी नहीं जाते फिर 250 करोड़ का जेट प्लेन क्यों? जेट प्लेन बिहार में केवल 4 जगह उतर सकता है. विज्ञापन पर नीतीश जी कितना खर्च करते हैं?

ये भी पढ़ें-विजय सिन्हा का बड़ा दावा, कहा-'मार्च के बाद CM पद से हट जाएंगे नीतीश'

सुशील मोदी ने नीतीश कुमार पर आगे तंज कसते हुए कहा कि गंगा जल का विज्ञापन देश के सभी अख़बारों में क्यों छपवाया ? 5 साल किराए पर हेलीकॉप्टर लिया तो अब अंतिम समय में ख़रीद क्यों?क्या तेजस्वी को अपना जन्म दिन हवा में मनाने के लिये? उन्होंने कहा कि 250 करोड़ का 12-सीटर जेट प्लेन और 100 करोड़ का 10-सीटर हेलीकाप्टर खरीदने का सरकार का फैसला बिहार जैसे गरीब राज्य की जनता के पैसे का खुला दुरुपयोग है. इसका जनता की सेवा से कोई लेना-देना नहीं.

ये भी पढ़ें-अपनी ही अयोध्या जलाने वाले हनुमान हैं चिराग पासवान: केसी त्यागी

सुशील मोदी ने कहा कि  कहा कि नीतीश कुमार विपक्षी एकता के लिए देश भर में दौरा करने और प्रधानमंत्री बनने का सपना पूरा करने के लिए बिहार के खजाने पर 350 करोड़ से अधिक का बोझ डालने जा रहे हैं. जब नीतीश कुमार ने अपने 15 साल के शासनकाल में अब तक कोई विमान-हेलीकप्टर नहीं  खरीदा, तब क्या वे अपने उत्तराधिकारी के लिए यह खरीद करवाना चाहते हैं? उन्होंने कहा कि कहा कि जो जेट विमान खरीदा जाने वाला है, उसे बिहार के केवल चार हवाई अड्डों के रनवे पर उतारा जा सकता है.

ये भी पढ़ें-पटना सिटी के गुरुद्वारे में पहुंचे मुख्यमंत्री, कहा - लोगों को उनके जीवन से सीख लेने की है जरूरत

सुशील मोदी ने कहा कि अब राज्य सरकारें नया विमान या हेलीकाप्टर  खरीदने के बजाय इसे किराये पर लेना किफायती समझती हैं. विमान खरीदने पर पायलट, इंजीनियर की नियुक्ति से लेकर इसके रख-रखाव पर भारी खर्च करना पड़ता है.  वर्ष 2005 में राज्यपाल बूटा सिंह के समय 14.5 करोड़ रुपये में किंग एयर का जो 6-सीटर विमान खरीदा गया था, वह अब भी उड़ान के योग्य (ऑपरेशनल) है.  1989 में सत्येन्द्र नारायण सिन्हा की सरकार ने 7 करोड़ की लागत से दो हेलीकाप्टर खरीदे थे. इनमें एक हेलीकाप्टर का इंजन बदल कर उड़ान के लायक बनाया जा सकता है. इस पर मात्र 2.5 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है, लेकिन सरकार विमान-हेलीकाप्टर खरीदने के लिए 350 करोड़ से अधिक खर्च करना चाहती है.