logo-image

सुशांत सिंह राजपूत केस: बिहार विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश सरकार को मिली बड़ी जीत

नीतीश सरकार की सिफारिशों को वैध मानते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के रहने वाले दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के कथित आत्महत्या के मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है.

Updated on: 19 Aug 2020, 12:09 PM

नई दिल्ली:

बिहार (bihar) में इस साल के आखिरी में संभावित विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार सरकार को बड़ी जीत मिली है. नीतीश सरकार की सिफारिशों को वैध मानते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के रहने वाले दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के कथित आत्महत्या के मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है. कोर्ट के यह फैसला सुशांत के परिवार के अलावा राज्य सरकार के लिए बड़ी जीत है. रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के खिलाफ दर्ज एफआईआर को बिहार से मुंबई स्थानांतरित करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज अहम फैसला सुनाया है. 

यह भी पढ़ें: मुंबई पुलिस को बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट का सुशांत मामले की CBI जांच का आदेश

बिहार सरकार की सिफारिश को वैध मानते हुए कोर्ट ने सुशांत केस की जांच सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया है. साथ ही पटना में दर्ज प्राथमिकी को सीबीआई को स्थानांतरित किए जाने के फैसले को बरकरार रखा. रिया चक्रवर्ती और मुंबई पुलिस को बड़ा झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस हृषिकेश राय (Hrishikesh Roy) की एकल जज पीठ ने फैसला सुनाया है कि सीबीआई इस केस की जांच करेगी. पीठ ने कहा कि इस केस में आगे कोई दूसरी FIR भी होगी तो CBI जांच करेगी. कोर्ट ने बिहार सरकार की सिफारिश को वैध माना. 

यह भी पढ़ें: LIVE: CM उद्धव ठाकरे ने बुलाई आपातकाल बैठक

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बिहार पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी सही है, सीबीआई जांच की सिफारिश कानून सम्मत है. कोर्ट ने कहा कि बिहार सरकार मामले को जांच के लिए सीबीआई के पास भेजने के लिए सक्षम है. उच्चतम न्यायालय ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 174 (आत्महत्या की जांच) के तहत जांच कर रही मुंबई पुलिस का अधिकार क्षेत्र सीमित है. सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस को भी आदेश दिया है कि वह सीबीआई जांच में सहयोग करेगी और जांच से जुड़े दस्तावेज देगी.

यह भी पढ़ें: कैबिनेट बैठक आज, आम आदमी से जुड़े इन फैसलों पर लग सकती है मुहर

बता दें कि सुशांत की गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी कि बिहार में उनके खिलाफ दर्ज केस को मुंबई में ट्रांसफर किया जाए. रिया द्वारा मामले को स्थानांतरित करने के लिए दायर की गई याचिका का बिहार सरकार और सुशांत सिंह के पिता के. के. सिंह ने विरोध किया. बता दें कि उल्लेखनीय है कि सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को मुंबई के उपनगर बांद्रा में अपने अपार्टमेंट में फंदे से लटके पाए गए थे. सुशांत के पिता कृष्ण किशोर सिंह ने पटना में दर्ज कराई गई प्राथमिकी में रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के सदस्यों सहित छह व्यक्तियों पर अपने पुत्र को आत्महत्या के लिये मजबूर करने समेत कई गंभीर आरोप लगाए हैं.