News Nation Logo

मोदी कैबिनेट की बैठक आज, आम आदमी से जुड़े इन फैसलों पर लग सकती है मुहर

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है. इस बैठक में शुगर सेक्टर और डिफेंस में कुछ बड़े फैसले होने के आसार हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 19 Aug 2020, 09:26:00 AM
Modi Caninet

मोदी कैबिनेट की बैठक आज (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार सुबह कैबिनेट और कैबिनेट कमिटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) की बैठक होने वाली है. इस बैठक में आम आदमी से जुड़े कई फैसले लिए जा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक बैठक में शुगर, एयरपोर्ट और डिफेंस सेक्टर में बड़े फैसले होने के आसार हैं. आम आदमी के लिए सबसे बड़ा फायदा यह हो सकता है कि चीनी के दामों में फिलहाल बढ़ोतरी नहीं होगी. कैबिनेट बैठक में चीनी की कीमत बढ़ाने यानी एमएसपी बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की संभावना काफी कम है. हालांकि ये चीनी कंपनियों के लिए नकारात्मक खबर है.

यह भी पढ़ेंः सुशांत केस: रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

बढ़ सकता है गन्ने का समर्थन मूल्य
माना जा रहा है कि कैबिनेट एमएसपी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को नामंजूर कर दे या फिर विचार ही ना करे. इसके साथ ही गन्ने की सरकारी खरीद की कीमत बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है. यानी गन्ना खरीदने पर गन्ना किसानों को चीनी मिलों की तरफ से ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा. ये 275 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 285 रुपये प्रति क्विंटल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः पत्नी पढ़ी-लिखी है और कमाती है तो नहीं मिलेगा गुजारा भत्ता, कोर्ट का आदेश

डिफेंस सेक्टर में हो सकता है बड़ा रिफॉर्म
सरकार डिफेंस सेक्टर में रिफॉर्म पर बड़ा फैसला ले सकती है. सूत्रों के मुताबिक सीसीईए की बैठक में ऑर्डिनेंस फैक्टरी बोर्ड (Ordnance Factory Board) के कॉरपोरेटाइजेशन को मंजूरी दी जा सकती है. इससे नए निवेश और तकनीक का रास्ता साफ हो जाएगा.

6 एयरपोर्ट के निजीकरण पर लग सकती है मुहर
आज होने वाली बैठक में सरकार 6 एयरपोर्ट के निजीकरण पर भी मुहर लग सकती है. कैबिनेट जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट को पीपीपी मॉडल के तहत लीज पर दिया जा सकता है. अलग-अलग क्षेत्रों में जापान के साथ करार पर भी फैसले के आसार हैं. इसके साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी बनाई जाएगी जो रेलवे बैंकिंग, एसएससी  जैसे सभी एग्जाम को कराएगी. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Aug 2020, 09:01:40 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.