logo-image

Bihar Election Result 2020: सिंघेश्वर से राजद के चंद्रपाल चौपाल जीते

2015 के विधान सभा चुनाव में सिंहेश्वर विधान सभा सीट पर जदयू का कब्जा किया. इस सीट पर रमेश ऋषिदेव विधायक हैं. उन्होंने HAMS के मंजू देवी को हराया था. रमेश ऋषिदेव 83073 वोट मिले. वहीं, HAMS के मंजू देवी को 32873 वोट मिले.

Updated on: 10 Nov 2020, 07:01 PM

सिंघेश्वर :

Bihar Election Result 2020: सिंघेश्वर से राजद के चंद्रपाल चौपाल जीते. सिंघेश्वर में शिव मंदिर जिसकी वजह उसे सिंघेश्वर स्थान भी कहा जाता है. इसका धार्मिक महत्व प्राचीन काल से है, क्योंकि यह भूमि ऋषि श्रृंगी का ध्यान स्थल था. इसलिए यह स्थान हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि रामायण काल ​​में राजा दशरथ द्वारा एक पुत्र श्रेष्ठ यज्ञ किया गया था. उन्हें उस महायज्ञ के प्रसाद से चार पुत्रों का वरदान प्राप्त था.

यह भी पढ़ें : कदवा विधानसभा सीट का जानिए पूरा समीकरण

महान श्रृंगी ऋषि (ऋष्यशृंग) ने मुख्य रूप से उस यज्ञ के अवसर पर भगवान शिव की पूजा की थी. उस समय बनाए गए सात "हवाना कुंड" को अब खंडित टैंक में बदल दिया गया है. श्रृंगी ऋषि का आवासीय स्थान सिंघेश्वर के रूप में प्रसिद्ध है. यह लाखों तीर्थयात्रियों आते हैं. रविवार और सोमवार भक्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. सिंघेश्वर स्थान का महाशिवरात्रि मेला (जो बिहार का राजकीय मेला है) प्रसिद्ध है.

यह भी पढ़ें : पूर्णिया सदर विधानसभा सीट सबसे हॉट, बीजेपी ने वाम दलों से छीन बनाई पैठ

2015 के विधान सभा चुनाव में सिंघेश्वर विधान सभा सीट पर जदयू का कब्जा किया. इस सीट पर रमेश ऋषिदेव विधायक हैं. उन्होंने HAMS के मंजू देवी को हराया था. रमेश ऋषिदेव 83073 वोट मिले. वहीं, HAMS के मंजू देवी को 32873 वोट मिले. विधानसभा क्षेत्र में वोटर्स की संख्या की बात करें तो यहां पर कुल 285954 मतदाता हैं. पुरुष मतदाता की संख्या 52.16 प्रतिशत हैं. जबकि, महिला 47.84 प्रतिशत हैं. वहीं, 2015 विधानसभा चुनाव में 168007 मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया और मतदान किया.