logo-image

Bihar Election Result 2020: पूर्णिया से बीजेपी के विजय कुमार जीते

साल 2000 तक वाम दलों का गढ़ माना जाता रहा. बाद में भारतीय जनता पार्टी ने पैठ बनायी. वह अब तक बरकरार है. अन्य दलों की ओर से भी यह कोशिश होती रही. इस सीट पर जातीय समीकरण बहुत ही महत्वपूर्ण है.

Updated on: 10 Nov 2020, 03:17 PM

पूर्णिया:

Bihar Election Result 2020: पूर्णिया से बीजेपी के विजय कुमार जीते. पूर्णियां सदर विधानसभा क्षेत्र राजनीतिक मिजाज के लिहाज से कुछ अलग है. यहां 1980 से लेकर 1995 तक सीपीएम के अजीत सरकार का राजनीतिक प्रभाव रहा. जून 1998 को सरकार की पूर्णिया में हत्या हो गयी. तब इस कांड की चर्चा पूरे देश में हुई थी. उनकी हत्या के बाद हुए उपचुनाव में उनकी पत्नी माधवी सरकार विजयी हुई थीं. 2000 से 2010 तक बीजेपी के राज किशोर केसरी यहां से जीतते रहे.

यह भी पढ़ें : बनमनखी विधानसभा सीट का जानिए पूरा हाल, इस बार किसकी नैय्या होगी पार 

जनवरी 2011 में उनकी भी पूर्णिया में हत्या हो गयी. उसके बाद हुए उपचुनाव में उनकी विधवा किरण केसरी बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीतीं. 2010 के आम चुनाव और एवं 2011 के उप चुनाव में, दोनों में कांग्रेस के रामचरित्र यादव दूसरे स्थान पर रहे, जबकि अजीत सरकार के बेटे अमित कुमार तीसरे स्थान पर. फिलहाल, इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है. 2015 में बीजेपी के विजय खेमका ने जीत दर्ज विधानसभा में पहुंचे.

यह भी पढ़ें : रुपौली विधानसभा क्षेत्र में बाहुबल नहीं, अब ये है बड़ा फैक्टर 

साल 2000 तक वाम दलों का गढ़ माना जाता रहा. बाद में भारतीय जनता पार्टी ने पैठ बनायी. वह अब तक बरकरार है. अन्य दलों की ओर से भी यह कोशिश होती रही. इस सीट पर जातीय समीकरण बहुत ही महत्वपूर्ण है. वैश्य समुदाय सबसे ज्यादा है. वहीं बांग्ला भाषी भी निर्णायक भूमिका निभाते रहे हैं. पूर्णिया सदर विधानसभा सीट पर यादव और मुसलमान मतदाताओं की भी अच्छी संख्या है.