logo-image

कदवा विधानसभा सीट का जानिए पूरा समीकरण

कदवा विधानसभा क्षेत्र साल 2008 में संसदीय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के हुए परिसीमन के बाद कदवा और दंडखोरा सामुदायिक विकास खंड को मिलाकर बना है. वर्तमान में यहां कांग्रेस पार्टी से डॉ शकील अहमद खान विधायक के रूप में कार्य कर रहे हैं.

Updated on: 06 Nov 2020, 03:09 PM

कटिहार:

गंगा, कोसी, महानंदा और रिगा जैसी प्रमुख नदियों से कटिहार घिरा हुआ है. कटिहार में मुख्य तौर पर सात विधानसभा क्षेत्र सम्मिलित हैं, जिनमें कदवा, कोढ़ा, बरारी, सदर विधानसभा, बलरामपुर, मनिहारी और प्राणपुर आते हैं. कदवा विधानसभा क्षेत्र साल 2008 में संसदीय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के हुए परिसीमन के बाद कदवा और दंडखोरा सामुदायिक विकास खंड को मिलाकर बना है. वर्तमान में यहां कांग्रेस पार्टी से डॉ शकील अहमद खान विधायक के रूप में कार्य कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : कटिहार विधानसभा सीट पर किसका होगा इस बार कब्जा, किसका कटेगा पत्ता! 

कदवा विधानसभा सीट भारतीय जनती पार्टी (बीजेपी) की सिटिंग मानी जाती है. इस सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी की जीत तय माना जाता था. 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी क हराकर कांग्रेस ने जीत दर्ज की. फिलहाल, अभी कदवा से शकील अहमद खान विधायक हैं. जो महागबंधन के प्रत्याशी भी माने जा रहे है. बता दें कि अभी तक किसी पार्टी ने अपने उम्मीद्वार का नाम घोषित नहीं किया है. ना ही किसी गठबंधन की तरफ से किसी को उम्मीद्वार बनाया गया है.

यह भी पढ़ें :  पूर्णिया सदर विधानसभा सीट सबसे हॉट, बीजेपी ने वाम दलों से छीन बनाई पैठ

कटिहार जिला में विधानसभा सीट कदवा के कुल मतदाता की संख्या 261233 हैं. जिसमें पुरुष मतदाता मतदाता 138559 और महिला मतदाता 122673 हैं. इस सीट पर क्षेत्रीय समीकरण चुनाव में सबसे ज्यादा हावी रहता है. स्थानीय लोग प्रत्याशी पर मतदाता ज्यादा भरोसा करते हैं.