logo-image

चारा घोटाले में RJD प्रमुख लालू यादव की जमानत पर आज सुनवाई

चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर झारखंड उच्च न्यायालय आज सुनवाई करेगा.

Updated on: 08 Nov 2019, 09:56 AM

रांची:

चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर झारखंड उच्च न्यायालय आज सुनवाई करेगा. यह मामला दुमका कोषागार से गबन का है. न्यायाधीश अपरेश कुमार सिंह की पीठ लालू की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगी. गौरतलब है कि 25 अक्टूबर को पीठ से इस मामले पर जल्द सुनवाई का आग्रह किया गया था, जिसके बाद अदालत ने मामले की सुनवाई के लिए आठ नवंबर की तिथि निर्धारित की थी.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी ने अपनी ही सरकार के खिलाफ जांच की मांग की, नीतीश कुमार को लिखा खत

इस मामले में गुरुवार को सीबीआई की ओर से प्रति शपथ पत्र दायर किया गया. बता दें कि लालू यादव करोड़ों रुपये के चारा घोटाले के 4 मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद 14 साल की जेल की सजा काट रहे हैं. फिलहाल वो रांची के अस्पताल में भर्ती हैं, उनका पिछले एक साल से रिम्स में इलाज चल रहा है. आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव मधुमेह (डायबिटिज), रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) और किडनी के अलावा अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं.

यहां सबसे अहम बात यह है कि अगर लालू यादव को कोर्ट से जमानत मिल गई तो उनकी पार्टी राजद को झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में बड़ा फायदा हो सकता है. बिहार में सबसे ज्यादा विधायकों वाली पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) लालू के सहारे अपनी खोई जमीन को झारखंड में तलाश सकती है. हालांकि राजद को पिछले चुनाव में झारखंड के मतदाताओं ने पूरी तरह नकार दिया था. 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में राजद ने 19 सीटों पर ही अपने उम्मीदवार उतारे थे.

यह भी पढ़ेंः बिहार के 17 जिलों में बनेंगे तालाब और सिंचाई कूप, जानिए सरकार का पूरा प्लान

ऐसा नहीं कि राजद को यहां के मतदाताओं ने पसंद नहीं किया, झारखंड बनने के बाद पहली बार 2005 में हुए विधानसभा चुनाव में राजद के 7 उम्मीदवार जीतकर आए थे. झारखंड में इस बार के विधानसभा चुनाव में बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राजद 12 सीटों पर अपना दावा ठोंक चुकी है. पलामू प्रमंडल और संथाल की कुछ सीटों पर राजद की पुरानी पैठ रही है. इन क्षेत्रों में राजद के उम्मीदवार जीतते भी रहे हैं.

यह वीडियो देखेंः