logo-image

बिहार चुनाव: तेजस्वी यादव ने जारी किया RJD का मेनिफेस्टो, घोषणापत्र में किए ये वादे

विपक्षी दलों के महागठबंधन का हिस्सा राष्ट्रीय जनता दल की घोषणा पत्र को पटना में तेजस्वी यादव ने जारी किया है.

Updated on: 24 Oct 2020, 10:57 AM

पटना:

बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी बढ़ी हुई है. चुनाव में वोट के लिए मतदाताओं को रिझाने के लिए राजनीतिक दलों द्वारा बड़े-बड़े वायदे किए जा रहे हैं. सियासी पार्टियों ने अपने अपने घोषणा पत्र जारी कर जनता के सामने वालों की लंबी झड़ी लगा दी है. इसी कड़ी में आज राष्ट्रीय जनता दल ने भी अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. विपक्षी दलों के महागठबंधन का हिस्सा राष्ट्रीय जनता दल की घोषणा पत्र को पटना में तेजस्वी यादव ने जारी किया है. राजद ने अपने घोषणा पत्र को 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' नाम दिया है. 

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था और कोविड-19 महामारी को लेकर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिया बड़ा बयान

राजद के इस घोषणा पत्र में 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया गया है. संविदा प्रथा को पूरी तरह समाप्त करने की भी बात कही गई है. घोषणा पत्र में 17 प्रतिबद्धताओं को सम्मिलित किया गया है, जिसमें रोजगार, कृषि, उद्योग, आधारभूत संरचना विकास, राज्य में सांस्कृतिक विरासत और रचनात्मक उद्योग, सामुदायिक विकास और गरीबी उन्मूलन और शिक्षा को विशेष स्थान दिया गया है.

घोषणा पत्र में स्वयं सहायता समूह को और मजबूत बनाने का वादा किया गया है. घोषणा पत्र में उच्च शिक्षा और रोजगार को भी स्थान दिया गया है. राज्य में किसी भी सरकारी नौकरी में स्थानीय नीति लागू करने का वादा करते हुए कम से कम 85 प्रतिशत आरक्षण स्थानीय अभ्यर्थियों के लिए सुनिश्चित करने की बात कही गई है. राजद ने सभी को 'समान काम का समान वेतन' का भी वादा किया है. पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की बात कही है.

यह भी पढ़ें: '...तब तक तिरंगा नहीं उठाएंगे' वाले बयान पर बढ़ सकती हैं महबूबा मुफ्ती की मुश्किलें

राजद के घोषणापत्र जारी करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि यह मात्र घोषणा पत्र नहीं, बल्कि हमारा प्रण है, जो पूरा होगा. उन्होंने कहा कि यह हवा-हवाई बातें नहीं, बल्कि इन वादों को पूरा करने का प्रण है. तेजस्वी ने कहा कि बिहार में सरकारी पद रिक्त है और उन्हें भर कर लोगों को नौकरी दी जा सकती है. तेजस्वी ने बीजेपी द्वारा घोषणा पत्र में 19 लाख रोजगार देने के वादे को बेवकूफ बनाने वाला बताया. उन्होंने भाजपा से पूछा कि आखिर वे किसे बेवकूफ बना रहे हैं.

तेजस्वी यादव ने बीजेपी और नीतीश कुमार को निशाने पर लिया और कहा, 'भाजपा वाले बताएं कि उनका मुख्यमंत्री का चेहरा कौन है, नीतीश कुमार हैं? नीतीश कुमार ने तो 10 लाख नौकरियों पर ही हाथ खड़े कर दिए थे कि कहां से देंगे तो बीजेपी कहां से देगी. नेतृत्व तो नीतीश कुमार कर रहे हैं, तो ये बेवकूफ किसे बना रहे हैं.'