logo-image

नेपाल पुलिस ने किशनगंज सीमा पर फिर बरसाई गोलियां, एक भारतीय घायल

किशनगंज में शनिवार देर शाम नेपाल पुलिस की कई राउंड की गई फायरिंग में फिर एक भारतीय नागरिक घायल हो गया.

Updated on: 20 Jul 2020, 06:50 AM

highlights

  • नेपाल पुलिस भारतीय सीमा पर कर रही उकसावेपूर्ण कार्रवाई.
  • अब किशनगंज सीमा पर भारतीयों पर बरसाई चार राउंड गोलियां.
  • इसके पहले सीतामढ़ी में नेपाल पुलिस फायरिंग में मरा था एक भारतीय.

किशनगंज:

चीन (China) की गोद में खेल रहे नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) की पुलिस अब निर्दोष भारतीय नागरिकों को भी अपनी गोलियां का निशाने बनाने लगी है. सीतामढ़ी में चंद हफ्ते पहले की गई गोलीबारी में एक भारतीय के मारे जाने की जांच अभी पूरी भी नहीं हो सकी थी कि बिहार (Bihar) के किशनगंज में शनिवार देर शाम नेपाल पुलिस की कई राउंड की गई फायरिंग में फिर एक भारतीय नागरिक घायल हो गया. जिस जगह गोलीबारी की घटना हुई वह 'नो मैन्स लैंड' इलाका है.

यह भी पढ़ेंः ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फॉलो करने वालों की संख्या हुई छह करोड़

मवेशियों को वापस ला रहे थे
पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष ने रविवार को बताया कि घायल व्यक्ति का नाम जितेंद्र कुमार सिंह (25) है जो किशनगंज जिले के फतेहपुर थाना अंतर्गत माफिया टोला गांव का निवासी है. यह घटना शनिवार देर शाम करीब 9:30 बजे की है. उस वक्त भारत-नेपाल सीमा पर पिलर नंबर 152 के पास जितेंद्र तीन अन्य लोगों के साथ अपने मवेशियों को लाने जा रहा था. सूत्रों ने बताया कि जितेंद्र के बाएं हाथ में गोली लगी है और उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे पूर्णिया रेफर कर दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के 7 सहयोगियों के पास दोहरी नागरिकता

पशु तस्कर के संदेह में चलाई गोली
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि स्थानीय पुलिस और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) द्वारा मामले की विभिन्न पहलुओं से जांच की जा रही है. दोनों पक्षों से प्राप्त जानकारी के बाद कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि ग्रामीण अपने मवेशियों को देखने गए थे, उनके बीच हुए विवाद के बाद यह घटना घटी. एसएसबी के 12 वीं बटालियन के कमांडेंट ललित कुमार ने बताया कि नेपाल पुलिस ने उनके (ग्रामीणों) पशु तस्कर होने के संदेह पर गोली चला दी थी. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान किसी भी व्यक्ति का 'नो मैन्स लैंड' में जाना प्रतिबंधित है. ललित ने कहा कि विवाद के बाद नेपाल पुलिस द्वारा की गयी गोलीबारी से स्थिति बिगड़ गयी है और मामले की सभी पहलुओं से जांच की जा रही है. एसएसबी के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नेपाल पुलिस द्वारा चार राउंड फायरिंग की गयी.

यह भी पढ़ेंः नापाक हरकतों के से बाज नहीं आ रहा है पाकिस्तान, सुंदरबनी सेक्टर में फिर तोड़ा सीजफायर

सीतामढ़ी में 12 जून को सीमा पर की गई थी फायरिंग
उल्लेखनीय है कि 12 जून को बिहार के सीतामढ़ी जिले के लालबंदी जानकी नगर गांव के पास भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई थी, जबकि दो अन्य घायल हो गए थे. नेपाली पुलिस गश्ती दल एक व्यक्ति को पकड़कर अपनी पुलिस चौकी (नेपाल में) ले गये थे जिसके बाद जानकी नगर के कुछ ग्रामीण उसे मुक्त करने के लिए वहां गए थे और इस दौरान हुई के बाद नेपाली पुलिस ने गोलीबारी की जिसमें एक की मौत हो गई थी.