logo-image

बिहार में फिर बढ़ाया गया लॉकडाउन, 16 अगस्‍त तक जारी रहेंगी बंदिशें

बिहार में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 16 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि, सरकार ने लॉकडाउन में कुछ रियायतें भी दी हैं.

Updated on: 30 Jul 2020, 11:39 PM

नई दिल्ली:

बिहार में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 16 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि, सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) में कुछ रियायतें भी दी हैं. बिहार सरकार के गृह विभाग की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, रात 10 बजे से सुबह 5 बचे तक का नाइट कर्फ्यू अभी जारी रहेगा. बता दें कि राज्य में कोरोना मरीज 48,001 तक पहुंच गए हैं और अब तक 285 लोगों की जान जा चुकी है. इससे पहले नीतीश सरकार ने राज्‍य में 31 जुलाई तक लॉकडाउन लगा रखा था. सरकार का नया आदेश एक अगस्‍त से प्रभावी होगा.

यह भी पढ़ें : अनलॉक 3 : दिल्ली में खुलेंगे होटल, नाइट कर्फ्यू खत्म, साप्ताहिक बाजार खोलने की भी तैयारी

कोरोना का प्रकोप कम न होने के कारण नीतीश सरकार ने अभी कई तरह की पाबंदियां जारी रखी हैं. राज्‍य में शॉपिंग मॉल, धर्मस्थल अभी नहीं खोले जाएंगे. रेस्तरां सिर्फ होम डिलीवरी कर सकेंगे. सरकारी- निजी दफ्तर में केवल 50% कर्मचारी ही आ पाएंगे. सरकार का यह आदेश 1 से 16 अगस्त तक लागू रहेगा.

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, बिहार में अब तक कोरोना के कुल 48,001 केस हैं. 16,042 एक्टिव केस हैं तो 31,673 लोग कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं. राज्‍य में 285 लोगों की अब तक कोरोना के कारण मौत हो चुकी है.

बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड की बात करें तो वहां भी 31 अगस्‍त तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. इस दौरान कुछ छूट भी दी गई है, लेकिन रात 10 बजे के बाद नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. मॉल, स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर, जिम, पार्क, होटल, सिनेमाहॉल अब भी बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें : योगी सरकार ने UNLOCK-3 के दिशा-निर्देश जारी किए, बंद रहेंगे स्कूल-सिनेमाघर

देश की राजधानी दिल्‍ली की बात करें तो कोरोना की रफ्तार थमने के कारण सरकार ने नाइट कर्फ्यू को खत्म कर दिया है. होटल, हॉस्पिटलिटी सेवाओं और स्ट्रीट हॉकर्स को काम करने की अनुमति दे दी गई है. दिल्‍ली में अब साप्ताहिक बाजार भी लग सकेगा.