logo-image

बिहार सरकार के मंत्री श्याम रजक को JDU ने किया निष्कासित, RJD में जाने की चर्चा तेज

बिहार सरकार के मंत्री श्याम रजक को जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने पार्टी से निष्कासित कर दिया. पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल होने के मामले पर जेडीयू ने कार्रवाई की है.

Updated on: 16 Aug 2020, 08:21 PM

पटना:

बिहार सरकार के मंत्री श्याम रजक को जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने पार्टी से निष्कासित कर दिया. पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल होने के मामले पर जेडीयू ने कार्रवाई की है. श्याम रजक पार्टी छोड़ राजद का दामन थामने की तैयारी कर रहे थे. पार्टी छोड़ने के पहले ही जेडीयू ने कार्रवाई कर दी. वहीं दूसरी तरफ आज राजद से निकाले गए तीन विधायक महेश्वर यादव, प्रेमा चौधरी, फराज फातमी कल जेडीयू में शामिल हो सकते हैं. श्याम रजक को जदयू से निकाल देने के बाद राजद में जाने की चर्चा तेज हो गई है. वहीं जेडीए में एक गए तीन आए. 

यह भी पढ़ें- यूपी के दूसरे कैबिनेट मंत्री का कोरोना से निधन, सीएम योगी ने प्रकट किया शोक

श्याम रजक के नक्शे कदम पर चलने की तैयारी में कुछ और मंत्री भी हैं

बताया जा रहा है कि उन्‍होंने एक झटके में यह निर्णय नहीं लिया है. लंबी अवधि से इसका प्लॉट तैयार हो रहा था. श्याम रजक के नक्शे कदम पर चलने की तैयारी में कुछ और मंत्री भी हैं. जेडीयू से निष्‍कासन के बाद अब वे कहां जाएंगे, इसकी औपचारिक घोषणा उन्‍होंने अभी नहीं की है. हालांकि, उनका राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) में जाना तय माना जा रहा है. बिहार में जब 2015 में महागठबंधन की सरकार बनी थी तब श्याम रजक जेडीयू के वरिष्ठ नेताओं में एक थे. पूर्व की सरकार में भी वे मंत्री थे. ऐसे में यह तय माना जा रहा था कि मंत्रिमंडल में उन्हें जगह मिलेगी. पर उनको मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली. इसके बाद जब 2019 में राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ तब उन्हें फिर से मंत्रिमंडल में जगह मिली. वे उद्योग मंत्री बनाए गए. 

यह भी पढ़ें- चेतन चैहान का निधन, गृह मंत्री समेत इन नेताओं ने जताया शोक

जेडीयू में कर रहे थे घुटन महसूस

श्याम रजक मंत्री तो बन गए पर वह इन दिनों काफी घुटन महसूस कर रहे थे. कई बार तो उन्होंने साफ-साफ यह कहा कि वे जो काम करना चाह रहे वह नहीं हो रहा है. बाहर से आए कामगारों को उनके इलाके में काम उपलब्ध कराए जाने को ले उन्होंने लगातार बैठकें की, पर उसका कोई परिणाम सामने नहीं आ रहा था. उच्च स्तर पर उन्हें यह हिदायत थी कि अभी इस दिशा में आगे नहीं बढ़ें.