logo-image

चेतन चैहान का निधन, गृह मंत्री समेत इन नेताओं ने जताया शोक

पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और योगी मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के सहयोगी रहे चेतन चौहान (Chetan Chauhan) का रविवार को कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के चलते निधन हो गया.

Updated on: 16 Aug 2020, 07:42 PM

नई दिल्ली:

पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और योगी मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के सहयोगी रहे चेतन चौहान (Chetan Chauhan) का रविवार को कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के चलते निधन हो गया. वो 73 वर्ष के थे और गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था.

चौहान के निधन पर गृह मंत्री अमित शाह ने दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा 'उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री व पूर्व क्रिकेटर श्री चेतन चौहान जी ने अपने जीवन में पहले एक खिलाड़ी के रूप में और बाद में एक जनसेवक के रूप में देश की सेवा की. उनका निधन भारतीय राजनीति और क्रिकेट के लिए बहुत बड़ी क्षति है. मैं उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ. ॐ शांति.'

यह भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण पर संजय राउत का तंज, कहा- रूस ने वैक्सीन बना ली और भारत 'पापड़' बेच रहा है

11 जुलाई को चेतन चौहान की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली थी, जिसके बाद उन्हें लखनऊ के पीजीआई में भर्ती कर दिया गया था. हालात बिगड़ने पर उन्हें शनिवार को गुड़गांव के मेदांता में शिफ्ट कर दिया गया. आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण से योगी मंत्रिमंडल में ये दूसरे मंत्री का निधन हुआ है इसके पहले मंत्री कमल रानी का निधन भी कोरोना वायरस संक्रमण से हो चुका है.

चेतन चौहान के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया है. रविवार को चेतन चौहान के निधन के बाद यूपी के सीएम योगी ने ट्विटर पर शोक व्यक्त करते हुए उनके बारे में कहा कि, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, मंत्रिमंडल में मेरे सहयोगी, श्री चेतन चौहान जी के असामयिक निधन का व्यथित कर देने वाला समाचार प्राप्त हुआ. प्रभु श्री राम, श्री चौहान जी के परिजनों को इस अपार दुःख को सहने की शक्ति एवं दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें.

यह भी पढ़ें- शानदार करियर के लिए ICC ने धोनी को दी बधाई

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रदेश के सैनिक कल्याण एवं होमगार्ड मंत्री एवं भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य रहे चेतन चौहान के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है. अपने शोक संदेश में राज्यपाल ने कहा, "चेतन चौहान मृदभाषी, कर्मठ एवं सक्रिय राजनेता थे. दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुये शोक संतप्त परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं."

यह भी पढ़ें- सुरेश रैना ने टीम इंडिया के लिए कब, कहां और किसके खिलाफ शतक ठोका

विधान सभा अध्यक्ष ने अपने शोक संदेश में कहा, "मेरे वरिष्ठ सहयोगी पूर्व क्रिकेटर चेतन चैहान के निधन से उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक अपूर्णीय क्षति हुई है. वे जितने लोकप्रिय खिलाड़ी थे, उतने ही लोकप्रिय जन नेता थे. यह हमारी व्यक्तिगत क्षति भी है. ईश्वर से प्रार्थना है कि वह दिवंगत आत्मा को चिर शांति व शोकाकुल परिवार को अपार दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें."

दो बार सांसद रहे चौहान

अमरोहा से चेतन चौहान दो बार भाजपा के सांसद भी रहे हैं. 1991 और 1998 के चुनाव में वह भाजपा के टिकट से अमरोहा से सांसद बने थे. चेतन चौहान अभी अमरोहा जिले की नौगांवा सादात विधानसभा के विधायक हैं. चौहान योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे मंत्री हैं, जिन्होंने कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ा है. इससे पहले दो अगस्त को प्रदेश सरकार की प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण ने संजय गंधी पीजीआई में दम तोड़ा था. मंत्री कमलरानी को पहले से ही डायबिटीज, हाइपरटेंशन व थायराइड से जुड़ी समस्या थी.

टीम इंडिया में थे चौहान

चेतन चौहान ने टीम इंडिया के लिए 1969 से 1978 के बीच 40 टेस्ट खेले थे. इनमें उन्होंने 31.54 की एवरेज से 2084 रन बनाए. उनका बेस्ट स्कोर 97 रन रहा. चेतन ने 7 वनडे में 153 रन बनाए. चौहान और सुनील गावस्कर की ओपनिंग जोड़ी 1970 के दशक में काफी सफल रही थी. दोनों ने मिलकर 10 शतकीय साझेदारियां कीं और 3 हजार से ज्यादा रन बनाए. चेतन घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और महाराष्ट्र की टीम से खेले थे.