logo-image

बिहार में 6 जुलाई को होंगे विधान परिषद के चुनाव, इलेक्शन कमीशन ने जारी की अधिसूचना

चुनाव आयोग ने बिहार विधान परिषद की खाली पड़ी 9 सीटों पर चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. 6 जुलाई को बिहार में विधान परिषद के चुनाव होंगे.

Updated on: 15 Jun 2020, 03:39 PM

पटना:

चुनाव आयोग (Election Commission) ने बिहार विधान परिषद की खाली पड़ी 9 सीटों पर चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. 6 जुलाई को बिहार में विधान परिषद के चुनाव होंगे. इसके लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. विधान परिषद चुनाव के लिए 18 जून से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी, जबकि 25 जून नामांकन की आखिरी तारीख होगी. बता दें कि देश भर में जारी कोरोना संकट और देशव्यापी बंदी की वजह से विधान परिषद का चुनाव टाल दिया गया था.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ RJD गांव-गांव में पीटेगी ढोल

गौरतलब है कि बिहार में विधान परिषद की कुल 75 सीटें हैं, जिनमें से इस वक्त 29 सीटें खाली हैं. इनमें अलग-अलग कैटेगरी में विधानसभा कोटे की कुल 9 सीटें खाली हो गई हैं, जबकि स्नातक और शिक्षक कोटे की चार-चार सीटें खाली हो गई हैं. इसके अलावा राज्यपाल कोटे की 12 सीटें खाली हुई हैं. बिहार में जिन लोगों का विधानपरिषद का कार्यकाल समाप्त हुआ है, उनमें नीतीश सरकार में जेडीयू कोटे के दो मंत्री शामिल हैं. इधर बीजेपी की तरफ से पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी संजय मयूख, राधा मोहन शर्मा और कृष्ण कुमार सिंह की सीट खाली हुई है.

यह भी पढ़ें: तेजस्वी यादव की मांग, बिहार में चुनावों पर ली जानी चाहिए सभी दलों की राय, चुनाव आयोग बुलाए सर्वदलीय बैठक

उल्लेखनीय है कि विधान परिषद के चुनाव में विधानसभा के सदस्य हिस्सा लेते हैं. 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में मौजूदा समीकरण के हिसाब से विधान परिषद की एक सीट के लिए 25 विधायकों की जरूरत पड़ेगी. एनडीए की संख्या बल के हिसाब से बिहार विधानसभा में जेडीयू के 70, बीजेपी के 54 और एलजेपी के दो एमएलए हैं, जबकि विपक्षी दलों में आरजेडी के 79 और कांग्रेस के 26 एमएलए हैं. लिहाजा विधान परिषद में मौजूदा संख्या बल के हिसाब से जदयू को 3 और बीजेपी को 2 विधान परिषद की सीटें मिलनी तय हैं, जबकि राजद को 3 और कांग्रेस को एक सीट मिलने की संभावना है.

यह वीडियो देखें: