News Nation Logo
Banner

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज, बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान संभव

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. भारतीय निर्वाचन आयोग आज अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 25 Sep 2020, 09:36:52 AM
Election Commission

आज हो सकता है बिहार चुनाव का ऐलान, 12.30 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. भारतीय निर्वाचन आयोग आज अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है. ऐसे में तय माना जा रहा है कि निर्वाचन आयोग आज बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. आयोग ने दोपहर 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. बताते चलें कि बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Bharat Bandh Live: कृषि विधेयकों के खिलाफ किसानों का देशव्यापी बंद

भारत निर्वाचन आयोग की प्रवक्ता शेफाली शरण ने कहा है कि चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस बिहार चुनाव पर होगी. चुनाव आयोग ने कहा है कि वह शुक्रवार यानी आज दोपहर 12.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की वजह से इस बार बिहार में तीन चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं, जबकि पिछली बार 5 चरणों में चुनाव कराए गए थे. सूत्रों के मुताबिक, 2015 के विधानसभा चुनाव में बिहार में 72 पोलिंग स्टेशन थे, लेकिन इस बार चुनाव आयोग करीब 1 लाख 6 हजार पोलिंग स्टेशन बनाने की तैयारी है. 

यह भी पढ़ें: कैसे और कहां से फैला कोरोना? जल्द बताएगा WHO का स्वतंत्र पैनल

चुनाव के दौरान एक लाख 80 हजार से ज्यादा लोगों की तैनाती की जाएगी. उल्लेखनीय है कि बिहार में बाढ़ और कोरोना संकट के चलते विपक्षी दल लगातार चुनाव टालने की मांग कर रहे हैं. मगर  हाल ही में निर्वाचन आयोग ने दृढ़ता से कहा कि बिहार में चुनाव तय समय पर ही होंगे. इस बार बिहार में विधानसभा चुनाव देश के लोकतांत्रिक इतिहास में सबसे अलग, अनूठे और चुनौतीपूर्ण होंगे. क्योंकि कोरोना संकट के कारण चुनाव आयोग ने बहुत सारे नियमों में बदलाव किया है. इसके अलावा कोरोना संकट के बाद से देश में यह पहला चुनाव है. लिहाजा निर्वाचन आयोग पहले ही चुनाव को लेकर कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक गाइडलाइंस जारी कर चुका है.

यह भी पढ़ें: 

First Published : 25 Sep 2020, 09:02:09 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो