News Nation Logo
Banner

बिहार के कई इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, सिक्किम-भूटान था केंद्र

बिहार के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गये है. सीमांचल के इलाके में ज्यादा झटके महसूस किये गए हैं. पटना, भागलपुर,पूर्णिया, मधुबनी,मुज़फ़्फ़रपुर, अररिया, कटिहार और किशनगंज में भूकंप के झटके महसूस किए गए है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 05 Apr 2021, 11:15:01 PM
Earthquake tremors felt in many areas of Bihar

बिहार के कई इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • भूकंप के झटके से हिले देश के कई राज्य
  • रिक्टर स्केल पर 5.4 थी तीव्रता, पीएम मोदी ने ली जानकारी
  • बिहार के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गये है

पटना:

बिहार के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस ( Earthquake tremors felt in many areas of Bihar ) किए गये है. सीमांचल के इलाके में ज्यादा झटके महसूस किये गए हैं. पटना, भागलपुर, पूर्णिया, मधुबनी,मुज़फ़्फ़रपुर, अररिया, कटिहार और किशनगंज में भूकंप के झटके महसूस किए गए है. किशनगंज के ठाकुरगंज में काफी देर तक झटका महसूस किया गया है. बिहार की राजधानी पटना में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. पटना में दो से तीन सेकेंड तक लोगों को झटका महसूस हुआ. पश्चिम बंगाल समेत नॉर्थ ईस्ट में भूकंप के झटके महसूस किए गए. सिक्किम में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई.

यह भी पढ़ें : दिल्ली सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों में बेड बढ़ाने के दिए आदेश, जानिए वजह

भूकंप का केंद्र सिक्किम-भूटान बॉर्डर पर था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई है. राहत की बात यह है कि देश के किसी भी हिस्से इस भूकंप के चलते कोई नुकसान नहीं हुआ है. भूकंप रात के 8:49 पर आया था. बताया जा रहा है कि सिक्किम, नागालैंड, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. इस दौरान कोई नुकसान नहीं हुआ. दार्जिलिंग समेत उत्तर बंगाल के कई जिलों में भी यह झटके महसूस किए गए. दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

यह भी पढ़ें : नक्सलियों के खात्मे के लिए तेज होगा ऑपरेशन, व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान : अमित शाह

भारत सरकार के सूत्रों के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी भूकंप के कारण हुए नुकसान का जायजा ले रहे हैं. साथ ही वो सभी प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी बात कर रहे हैं. इससे पहले इसी महीने दो अप्रैल को मिजोरम भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.8 रही थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक मिजोरम के उत्तर-पूर्वी इलाके आइजोल में भूकंप के झटके से धरती कांपी. वहीं कुछ दिनों पहले ही लद्दाख के लेह में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.1 रही थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Apr 2021, 09:15:42 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×