News Nation Logo
Banner

बिहार में गन्ना उद्योग को भी मिलेगा बढ़ावा : नीतीश

सीएम नीतीश कुमार ने मक्का से भी इथेनल के उत्पादन के लिए काम करने के निर्देश दिए. उन्होंने कृषि अवशेष से भी इथेनल उत्पादन के लिए आकलन कर उस पर कार्य करने के सुझाव दिए.

IANS | Updated on: 05 Jan 2021, 06:18:27 AM
Nitish Kumar

बिहार में गन्ना उद्योग को भी मिलेगा बढ़ावा : नीतीश (Photo Credit: IANS)

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को राज्य में इथेनॉल उत्पादन के लिए गन्ना को प्राथमिकता में रखते हुए कार्य करने का निर्देश अधिकारियों को दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में इथेनॉल उत्पादन की काफी संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि इथेनॉल उत्पादन भी बिहार का ही आइडिया है. मुख्यमंत्री कुमार ने उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि बिहार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग की काफी संभावनाएं हैं.

यह भी पढ़ें : किसान आंदोलन के समर्थन में जाप निकालेगी 'किसान-मजदूर रोजगार यात्रा'

उन्होंने कहा, "राज्य में इथेनल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अपने पहले ही कार्यकाल में हमलोगों ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था लेकिन उस समय यह स्वीकार नहीं किया गया." उन्होंने इस पर किए जा रहे कार्य पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि राज्य में इथेनल उत्पादन की काफी संभावनाएं हैं. इथेनल उत्पादन बिहार का ही आइडिया है. उन्होंने अधिाकरियों को इथेनल उत्पादन के लिए गन्ना को प्राथमिकता में रखते हुए कार्य करने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे गन्ना उद्योग को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ें : MSP पर किसानों की मांग मानने को तैयार : नरेंद्र सिंह तोमर

नीतीश ने मक्का से भी इथेनल के उत्पादन के लिए काम करने के निर्देश दिए. उन्होंने कृषि अवशेष से भी इथेनल उत्पादन के लिए आकलन कर उस पर कार्य करने के सुझाव दिए. उन्होंने कहा, "कुशल श्रमिकों के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही पोशाक योजना के तहत बच्चों के लिए पोशाक बनाना, पेवर ब्लॉक के निर्माण को बढ़ावा देने जैसे कई अन्य कार्य को बढ़ावा देने से रोजगार तो बढ़ेगा ही साथ-साथ उनकी आमदनी भी बढ़ेगी."

यह भी पढ़ें : किसानों के समर्थन में निकली साइकिल रैली, सोशल मीडिया पर छाया #Jaipur

उन्होंने अधिकारियों से युवाओं को उच्च प्रशिक्षण की व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे युवा नया उद्योग अथवा व्यवसाय कर सकेंगे. राज्य में नए उद्योग लगाने वालों को सरकार हरसंभव मदद उपलब्ध कराएगी. बैठक में उप-मुख्यमंत्री रेणु देवी, मुख्य सचिव दीपक कुमार, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा सहित उद्योग विभाग के अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

First Published : 04 Jan 2021, 10:31:31 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.