logo-image
लोकसभा चुनाव

MSP पर किसानों की मांग मानने को तैयार : नरेंद्र सिंह तोमर

Kisaan Andolan 40 Day Live Updates: किसान आंदोलन को खत्म करने में जुटी केंद्र सरकार के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) संकटमोचक की भूमिका निभा सकते हैं. किसानों के बीच राजनाथ सिंह की अच्छी छवि का फायदा सरकार भी उठाना चाहती है.

Updated on: 04 Jan 2021, 07:57 PM

नई दिल्ली:

Kisaan Andolan 40 Day Live Updates: नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन पिछले 40 दिन से जारी है. सरकार और किसान संगठनों के बीच आज सातवें दौर की बातचीत होनी है. दोपहर 2 बजे होने वाली इस बैठक में एमएसपी को लेकर सहमति बन सकती है. 30 दिसंबर को सरकार और किसान संगठनों के बीच हुई बैठक में बिजली बिल और पराली बिल को लेकर सहमति बनी थी. दूसरी तरफ किसान संगठनों ने साफ कह दिया है कि जब तक सरकार उनकी मांगों नहीं मानती है, तब तक वह डटे रहेंगे. 

calenderIcon 20:02 (IST)
shareIcon

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह ने कहा कि हम किसानों के साथ तीनों कानूनों पर बिंदूवार चर्चा करना चाहते थे, लेकिन हम कोई निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सके क्योंकि किसान तीनों कानून को रद्द करने की मांग पर अड़े हुए थे. नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि आज की वार्ता के बाद हमें उम्मीद है कि अगली वार्ता के दौरान हम कोई निष्कर्ष पर पहुंचेंगे. 

calenderIcon 19:58 (IST)
shareIcon

सूत्रों के अनुसार, नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक में कहा कि एमएसपी पर आपकी मांगों को मनाने को तैयार हैं.

calenderIcon 18:11 (IST)
shareIcon

 किसान नेता राकेश टिकैत ने सरकार के साथ किसान नेताओं की मुलाकात के बाद कहा कि 8 तारीख (8 जनवरी 2021) को सरकार के साथ फिर से मुलाकात होगी. तीनों कृषि क़ानूनों को वापिस लेने पर और MSP दोनों मुद्दों पर 8 तारीख को फिर से बात होगी. हमने बता दिया है क़ानून वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं.

calenderIcon 18:10 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, हमारी मांगों पर चर्चा हुई - तीन कानूनों और MSP को निरस्त किया जाए. हम कानून वापस नहीं लेने तक घर नहीं जाएंगे. 


calenderIcon 17:24 (IST)
shareIcon

किसानों और सरकार के बीच वार्ता से ताजा खबर ये है कि किसान संगठनों के MSP पर लिखित आश्वासन और तीनों कृषि कानूनों को वापस करने की मांग पर सरकार ने कहा एक संयुक्त कमेटी बना देते हैं वो तय करे कि इन तीनों कानूनों में क्या क्या संशोधन किए जाने चाहिए. 

calenderIcon 16:49 (IST)
shareIcon

किसान प्रतिनिधियों ने विज्ञान भवन में भोजनावकाश के दौरान भोजन किया, जहां सरकार तीन कृषि कानूनों पर किसानों के साथ बातचीत चल रही है. इस दौरान जानकारी मिली की किसानों ने मंत्रियों के साथ भोजन करने से इनकार कर दिया.

calenderIcon 14:44 (IST)
shareIcon

विज्ञान भवन में किसानों और सरकार की सातवें दौर की बैठक शुरू हो गई है.


calenderIcon 14:41 (IST)
shareIcon

बैठक में कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के साथ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद हैं.

calenderIcon 14:41 (IST)
shareIcon

सरकार और किसान संगठनों के बीच बैठक शुरू हो गई है. 

calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

विज्ञान भवन पहुंचा किसानों का प्रतिनिधिमंडल. थोड़ी देर में सरकार के साथ होगी बातचीत


calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

बातचीत से पहले कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि इस मामले आज सकारात्मक नतीजा निकलने की उम्मीद है. आज सभी मुद्दों पर बातचीत की जाएगी. 


calenderIcon 10:59 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि 13 जनवरी को नए कृषि कानूनों की कॉपी जलाकर लोहड़ी मनाएंगे और 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन के अवसर पर किसान दिवस भी मनाएंगे.

calenderIcon 10:59 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि 6 से 20 जनवरी तक देश जागृति पखवाड़ा मनाया जाएगा. इसी दिन किसान KMP एक्सप्रेसवे पर मार्च निकालेंगे.

calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बॉर्डर पर सुरक्षा बल तैनात है. आज किसानों और केंद्र सरकार की बैठक होगी.


calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

केंद्र और किसान के बीच आज होगी 8वें दौर की वार्ता, MSP समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

30 दिसंबर की मीटिंग में 2 मुद्दों पर सहमति बनी थी
1. पराली जलाने पर केस दर्ज नहीं होंगे: अभी 1.करोड़ रुपए जुर्माना और 5 साल की कैद का प्रॉविजन है. सरकार इसे हटाने को राजी हुई.
2. बिजली अधिनियम में बदलाव नहीं: किसानों को आशंका है कि इस कानून से बिजली सब्सिडी बंद होगी. अब यह कानून नहीं बनेगा.