logo-image

बिहार : होली में दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क

रंगों के त्योहार होली पर्व को लेकर दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग कोरोना के मद्देनजर सतर्क है. होली पर्व के मौके पर बड़ी संख्या में अन्य राज्यों में रहने वाले बिहार के लोग अपने घर पहुंचते हैं.

Updated on: 15 Mar 2021, 03:49 PM

highlights

  • कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए बिहार स्वास्थ्य विभाग सर्तक हो गया
  • होली पर आने वाले यात्रियों का कोरोना जांच किया जाएगा
  • इलाज की पुख्ता तैयारी रखने जैसे तमाम निर्देश दिए गए हैं

पटना:

रंगों के त्योहार होली पर्व (Holi) को लेकर दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग (Health Department) कोरोनावायरस (CoronaVirus) के मद्देनजर सतर्क है. होली पर्व के मौके पर बड़ी संख्या में अन्य राज्यों में रहने वाले बिहार (Bihar) के लोग अपने घर पहुंचते हैं. अनुमान है कि होली पर्व के पहले महाराष्ट्र (Maharashtra), पंजाब (Punjab), गुजरात (Gujarat), तमिलनाडु (Tamilnadu) और केरल (Kerala( में रहने वाले लोग भी वापस यहां आएंगें. अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एक योजना बनाई है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सिविल सर्जन समेत अन्य अधिकारियों को अधिक से अधिक लोगों की जांच (Corona Test) कराने के साथ रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टैंड पर बाहर से आने वालों की जांच, कंटेनमेंट जोन बनाने, इलाज की पुख्ता तैयारी रखने जैसे तमाम निर्देश दिए गए हैं.

और पढ़ें: किशनगंज में सिलेंडर विस्फोट से लगी आग, परिवार के 4 बच्चों समेत पांच जिंदा जले

विभाग ने लोगों से भी भीड़भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाने, बाहर से आने वालों से जांच कराने, मास्क पहनने और हाथ धोते रहने से बचाव के उपाय अपनाने की अपील की गई है. पटना की सिविल सर्जन विभा सिंह ने इसके लिए रेलवे प्रशासन और एयरपोर्ट से कोरोना से प्रभावित राज्यों से आनेवाली ट्रेनों और विमानों की सूची , समय सारणाी की मांग की है.

ये भी पढ़ें: कोरोना की वापसी से महाराष्ट्र में टेंशन, नागपुर में 1 हफ्ते का संपूर्ण लॉकडाउन

उन्होंने कहा कि होली के मौके पर बड़ी संख्या में लोग दूसरे राज्यों से बिहार पहुंचेंगे. दूसरे राज्यों से बिहार पहुंचने वाले सभी यात्रियों की रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर ही रैंडम तरीके से कोरोना जांच की जाएगी. उन्होंने कहा कि जिस भी राज्य से पहुंचने वाले यात्री ज्यादा संख्या में संक्रमित मिलेंगे, उन ट्रेनों पर खास नजर रखी जाएगी.

उल्लेखनीय है कि बिहार में जांच बढ़ने के बाद कोरोना मरीजों के मिलने की संख्या में इजाफा हुआ है. बिहार में रविवार को उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या मात्र 337 है, जिनका इलाज चल रहा है. राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने की दर 99.28 प्रतिशत है.