logo-image

बिहार सरकार ने किया बड़ा फैसला, स्वास्थ्य विभाग में 386 कर्मी होंगे बहाल

इसके चलते प्रदेश में कोरोना व अन्य बीमारियों से निबटने के लिए प्रखंड स्तर पर 360 स्वास्थ्यकर्मियों की बहाली की जाएगी.

Updated on: 06 Jul 2020, 08:52 AM

Patna:

बिहार में स्वास्थ्य विभाग ने राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए संविदा के आधार पर बहाली करने का निर्णय लिया है. इसके चलते प्रदेश में कोरोना व अन्य बीमारियों से निबटने के लिए प्रखंड स्तर पर 360 स्वास्थ्यकर्मियों की बहाली की जाएगी.

इन स्वास्थ्यकर्मियों के माध्यम से कोरोना, कालाजार, मलेरिया व टीवी के इलाज को लेकर चलाये जा रहे कार्यक्रमों की निगरानी बेहतर तरीके से की जा सकेगी. राज्य स्वास्थ्य समिति के सूत्रों के अनुसार प्रखंड स्तर पर मरीजों की पहचान और जांच और इलाज के कार्यों में इन कर्मियों को लगाया जाएगा. साथ ही, प्रखंड स्तर पर हो रहे खर्च पर भी विभाग की नजर रहेगी.

यह भी पढ़ें- RJD के स्थापना दिवस के मौके पर विपक्ष ने किया 'पोस्टर' हमला, तेजस्वी को बताया 'धनकुबेर फेलस्वी'

10 से 18 हजार रुपए का मिलेगा प्रतिमाह मानदेय

इसके लिए छह अलग-अलग पदों पर स्वास्थ्यकर्मियों की बहाली की जाएगी. इन्हें 10 से 18 हजार रुपये तक प्रतिमाह मानदेय का भुगतान किया जाएगा. इन पदों में प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक के 39, प्रखंड स्वास्थ्य एकाउंटेंट के 50, प्रखंड कम्युनिटी मोबिलाइजर के 78, सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर के 193, सीनियर ट्यूबरक्लोसिस लेबोरेटरी सुपरवाइजर के 60 और वेक्टर बोर्न डिजीज सुपरवाइजर के 32 पदों पर बहाली की जाएगी.

आवेदन कैसे करें

समिति के अनुसार 6 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन दिया जा सकेगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जुलाई निर्धारित की गई है. आवेदन राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार की वेबसाइट पर देना होगा.