News Nation Logo
Banner

बिहार चुनाव: महागठबंधन में हो गया सीटों का बंटवारा, आरजेडी को 144 और कांग्रेस को मिली इतनी सीट

बिहार चुनाव: महागठबंधन में हो गया सीटों का बंटवारा, आरजेडी को 144 और कांग्रेस इतनी सीट पर मानी

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 04 Oct 2020, 06:43:32 AM
tejashwi yadav ani

तेजस्वी यादव (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली :

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया. आरजेडी और कांग्रेस में सीटों को लेकर सहमति बन गई. आरजेडी बिहार चुनाव 144 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहां कांग्रेस 70 सीट पर मान गई है. जबकि लेफ्ट 29 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

महागठबंधन के प्रेस कॉन्फ्रेस में सीट शेयरिंग को लेकर ऐलान किया गया. जिसमें बताया गया कि आरजेडी 144 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं कांग्रेस 70 सीट पर मान गई है. जबकि लेफ्ट पार्टी को 29 सीट मिली है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर बिहार की जनता मौका देगी तो मैं उनके मान सम्मान की रक्षा करूंगा. हम ठेठ बिहारी है जो वायदा करते हैं वो पूरा करते हैं.

सीटों का बंटवारा-

आरजेडी को 144 सीट
कांग्रेस को 70 सीट इसके साथ 1 लोकसभा उपचुनाव की सीट
सीपीआई को 6 सीट
सीपीआईएमएल को 19 सीट
सीपीएम को 4 सीट
वीआईपी -राजद देगी अपने खाते से JMM को

बिहार की आज की सरकार गंदा पानी है

उन्होंने नीतीश कुमार पर वार करते हुए कहा कि मेरा डीएनए भी शुद्ध है. बिहार की आज की सरकार ठहरा हुआ गन्दा पानी है. हम लोग बहते हुए नदी का साफ और शुद्ध जल है. इस महागठबंधन का कौन होगा चेहरा इसका जवाब आप सभी को मिल चुका है.

इसे भी पढ़ें:हाथरस मामला: कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिस की बर्बरता, DND पर लाठी चार्ज

मौका दीजिए नौकरी देना का वादा करेंगे पूरा 

तेजस्वी यादव ने कहा कि हम लोगों को एक मौका दीजिए जो वायदा किया सब पूरा करेंगे. 10 लाख सरकारी और स्थायी नौकरी देंगे. डेढ़ महीने में लोगों को रोज़गार मिलना शुरु हो जाएगा. हम लोग अपना ब्लू प्रिंट तैयार कर रहे हैं और जल्द कॉमन मिनिमम प्रोग्राम भी अलग-अलग क्षेत्रों का रखेंगे. कार्यकर्ताओं से कहना चाहेंगे निराश ना हों,अगर एडजस्ट नहीं हो पाये तो बिहार को बचाने के लिये ये छोटी कुर्बानी देनी होगी.

और पढ़ें:बिहार चुनाव: NDA में कलह के बीच, चिराग पासवान ने पीएम मोदी के साथ तस्वीर शेयर कर कही ये बात

तेजस्वी के नेतृत्व में बिहार चुनाव लड़ा जाएगा 

वहीं, कांग्रेस के स्क्रीनिंग कमिटी के अध्यक्ष अविनाश पान्डे ने राजद को गठबंधन का बड़ा भाई बताया. उन्होंने कहा कि गठबंधन का नेतृत्व तेजस्वी यादव करेंगे. वो होंगे युवा चेहरा आने वाले बिहार के लिए.

नीतीश अब एनडीए का हिस्सा हैं 

बता दें कि पिछले चुनाव 2015 में आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ी थी. उस वक्त आरजेडी 101 सीट, जेडीयू 101 और कांग्रेस 40 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. जेडीयू नीत महागठबंधन जीत कर सत्ता में आई थी. लेकिन नीतीश ने बीच राह में आरजेडी का साथ छोड़क बीजेपी का दामन पकड़ लिया. जिसकी वजह से महागठबंधन की सरकार गिर गई और एनडीए की सरकार बनी.   बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही NDA इस बार चुनाव लड़ रही है. 

First Published : 03 Oct 2020, 05:23:27 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो